चिली दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, अपने समकक्ष के साथ साइन किए तीन MOU

Apr 02 2019 12:36 PM
चिली दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, अपने समकक्ष के साथ साइन किए तीन MOU

सेंटियागो: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार 2 अप्रैल को चिली के अपने समकक्ष सेबेस्टियन पिनेरा के साथ द्विपक्षीय हितों के मुद्दों पर व्यापक विचार विमर्श किया है। दोनों देशों ने खनन, संस्कृति अन्य क्षेत्र में तीन समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर साइन किए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में चिली पहुंचे थे। राष्ट्रपति कोविंद इससे पहले बोलिविया और क्रोएशिया के दौरे पर थे, जिसके बाद वे चिली गए।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि, 'राष्ट्रपति पिनेरा और मैंने आपसी हित के सभी मुद्दों पर व्यापक विचार विमर्श किया है। हमने अपने पड़ोसी मुल्कों और क्षेत्रों को लेकर विचार साझा किए हैं।' जम्मू कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए फिदायीन आतंकी हमले की कड़ी निंदा करने के लिए राष्ट्रपति कोविंद ने पिनेरा का आभार जताया है। 

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा है कि दोनों देश हर तरह के आतंकवाद को हराने और नेस्तनाबूद करने की दिशा में वैश्विक कार्रवाई को सशक्त करने के लिए एक साथ कार्य करने को सहमत हुए हैं। भारत ने चिली के सशस्त्र बलों को प्रमुख रक्षा संस्थानों में प्रशिक्षण देने का प्रस्ताव दिया है। दोनों देश रक्षा क्षेत्र में अन्य सहयोग और अवसर तलाशने पर भी सहमति बनी हैं। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा है कि दोनों देशों को संयुक्त रूप से रक्षा उपकरण बनाने के लिए अवसर का फायदा उठाना चाहिए। 

खबरें और भी:-

विश्व बैंक ने दिया पाकिस्तान को झटका, 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर का कर्ज रोका

दाऊद की बहन हसीना के फ्लैट की हुई नीलामी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश...

ये है दुनिया की सबसे बड़ी कंघी, ऐसे किया जाता है हेअरकट