राष्ट्रपति का स्वीडन दौरा, 6 समझौतों पर बनी सहमती
राष्ट्रपति का स्वीडन दौरा, 6 समझौतों पर बनी सहमती
Share:

स्टॉकहोम : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 31 मई से स्वीडन और बेलारूस की 5 दिवसीय यात्रा पर है। यात्रा के दौरान ध्रूवीय अनुसंधान और आपसी कारोबार बढ़ाने के समझौते के साथ ही कुल 6 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी स्वीडन का दौरा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति हैं। भारतीय राष्ट्रपति आज भी स्वीडन में ही रहेंगे और आज शाम को बेलारूस के 4 दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि स्वीडन में दोनों देशो के बीच हुए समझौतों में देशो के नगरों के सतत विकास में सहयोग करने पर भी समझौता हुआ। सहयोग के तहत दोनों देश इस मुद्दे पर बातचीत करेंगे और और एक दूसरे का  पूरा सहयोग करेंगे। सतत नगर विकास के लिए दोनों देश सांस्थानिक समन्वय के तहत क्षमता विकास, अनुसंधान एवं विकास, और वाणिज्यिक संबंध पर चर्चा करेंगे।

दोनों देशों ने अत्यंत छोटे, छोटे और मध्यम आकार के उद्यम में आपसी सहयोग के लिए भी एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। साथ ही कूटनीतिक पासपोर्ट पर वीजा देने में के नियमों में ढील दिये जाने संबन्धित समझौते पर भी हस्ताक्षर हुए।

अन्य समझोतों में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और स्वीडिश रिसर्च काउंसिल फॉर हेल्थ वर्किंग लाइफ एंड वेलफेयर (एफओआरटीई) के बीच आयु बढ़ने और स्वास्थ्य से संबंधित अनुसंधान के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच समन्वय को लेकर आशय समझौता किया गया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -