कल विज्ञान भवन में 11 बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार देंगी राष्ट्रपति मुर्मू, मंगलवार को पीएम करेंगे बात
कल विज्ञान भवन में 11 बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार देंगी राष्ट्रपति मुर्मू, मंगलवार को पीएम करेंगे बात
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल सोमवार (23 जनवरी) को विज्ञान भवन में एक पुरस्कार समारोह में 11 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कारों से सम्मानित करेंगी. पीएम मोदी 24 जनवरी को पुरस्कार पाने वालों के साथ संवाद करेंगे. वडोदरा के 10 साल के शौर्यजीत को भी कल बाल पुरस्कार से नवाज़ा जाएंगा. नेशनल गेम्स की तैयारी के वक़्त पिता का देहांत होने के बाद भी शौर्यजीत ने प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतकर सभी को हैरान कर दिया था.

पीएम मोदी ने शौर्यजीत के प्रदर्शन के वीडियो को सोशल मीडिया पर साझा किया था. दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में राष्ट्रपति के हाथों 23 जनवरी को बाल खिलाड़ी शौर्यजीत को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. असाधारण उपलब्धि प्राप्त करने वाले बच्चों को सम्मानित करने के लिए 1996 में इस पुरस्कार को आरंभ किया गया था. 2018 में इस पुरस्कार का नाम बदलकर ‘बाल शक्ति पुरस्कार’ रख दिया गया है. इस पुरस्कर को प्राप्त करने वाले बच्चों को मेडल के साथ नकद पुरस्कार दिया जाता है.

बता दें राष्ट्रीय बाल पुरस्कार महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की तरफ से प्रदान किया जाता है. ये पुरस्कार उन बच्चों को मिलता है. जो भारत के नागरिक हैं और भारत में रहते हैं. बच्चों की उम्र 5 साल से अधिक और 18 वर्ष से कम होनी चाहिए. इनोवेशन, सामाजिक कार्य, शिक्षा, आर्ट्स एंड कल्चर, बहादुरी, इन क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है. एक बार पुरस्कार मिलने के बाद बच्चे का फिर नामित नहीं हो सकता.

राम रहीम को कैसे मिली पैरोल ? कांग्रेस के हमलों के बाद सीएम खट्टर ने दिया जवाब

गांधी परिवार 'गहलोत' के साथ, पायलट नाराज़.., क्या थाम लेंगे भाजपा का दामन ?

'कानून की पढ़ाई करने के लिए अच्छी अंग्रेजी जरूरी..', CJI चंद्रचूड़ ने क्यों कहा ऐसा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -