किसानों पर मेहरबान हुए राष्ट्रपति ट्रंप,  इस राहत पैकेज का किया ऐलान
किसानों पर मेहरबान हुए राष्ट्रपति ट्रंप, इस राहत पैकेज का किया ऐलान
Share:

दुनिया के ताकतवर देशों में शामिल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोनावायरस संकट की वजह से प्रभावित किसानों के लिए 19 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज की घोषणा की है. राष्ट्रपति ट्रंप ने शुक्रवार को बताया कि इस राहत पैकेज के तहत किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें कुल 16 अरब डॉलर की सीधी मदद उपलब्ध करायी जाएगी. इसके अलावा सरकार किसानों एवं पशुपालकों से मीट, डेयरी उत्पाद और अन्य खाद्य पदार्थों की खरीद के लिए तीन अरब डॉलर खर्च करेगी. कृषि विभाग को और मदद के लिए जुलाई में 14 अरब डॉलर की वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जाएगी.

40 साल में पहली बार चीन की हुई ऐसी हालत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि डोनाल्ड ट्रंप की सरकार पिछले दो साल में कृषि व्यापार के लिए 28 अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज दे चुकी है. इसी तर्ज पर किसानों के खाते में सीधी रकम डालने और बड़े पैमाने पर सरकारी खरीद की यह योजना लायी गई है. किसान और ग्रामीण समुदाय ट्रंप के राजनीतिक आधार के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वह इस साल के आखिर में चुनाव का सामना करने वाले हैं.

क्या कोरोना के चलते चीन से निवेश आ पाएगा उत्तर प्रदेश ?

वायरस के प्रकोप के बीच इस योजना के तहत खरीदे जाने वाले सामान का वितरण फुड बैंक और अन्य कार्यक्रमों के तहत गरीबों, स्कूली छात्रों और बुजुर्गों में किया जाएगा. वही, रेस्तरां, स्कूल के कैफेटेरिया एवं अन्य कॉमर्शियल फूड सर्विस ऑपरेशन के बंद होने से कृषि उत्पादों, खासकर डेयरी, मीट और और अन्य उत्पादों के बाजारों पर असर पड़ा है. फूड सर्विस इंडस्ट्री चीज, बटर, मीट, ताजी सब्जियों एवं फलों की बड़ी खरीदार है. डेयरी फार्मर्स ऑफ अमेरिका को-ऑपरेटिव के मुताबिक किसान अपने दूध उत्पादन का आठ फीसद तक डंप कर दे रहे हैं.

मात्र 100 रुपये की बचत बन जाएगी 54.47 लाख की रकम, रिटायरमेंट में नहीं रहेगी चिंता

Gold Futures Price: बुरी तरह गिरा सोना, जानें क्या है नया भाव

ऐसे लॉकडाउन में कर सकते है घर बैठे मोटी कमाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -