छात्र ने किया अनोखा इन्वेंशन, राष्ट्रपति भवन में प्रदर्शित करने का मिलेगा मौका

कहते हैं प्रतिभा किसी की मोहताज़ नहीं होती है, कुछ करने का जज़्बा अगर हो तो उसे निश्चित ही पूरा किया जा सकता है और ऐसा ही कुछ कारनामा कर दिखाया है मथुरा के ग्यारहवीं कक्षा के छात्र ने, जिनकी प्रतिभा से प्रभावित होकर राष्ट्रपति भवन से बुलावा आया है.  दरअसल 19 से 23 मार्च तक राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले अभिनव प्रदर्शनी (इनोवेशन एग्जीबिशन) में छात्र को अपनी खोज के लिए आमंत्रित किया गया है.

मथुरा में रहने वाले 15 वर्षीय सिकांतो मंडल ग्यारहवीं कक्षा के छात्र हैं और पढ़ाई के साथ अन्य गतिविधियों में उनका दिमाग काफी तेज़ है और यही कारण है कि उन्होंने एक ऐसी मशीन बना डाली. सिकांतो मंडल से जब बात की तो उन्होंने मशीन की जानकारी देते हुए कहा कि, मैंने एक मशीन बनाई है जिसका नाम है मोबाइल गार्वेज कलेक्टिंग डिवाइस है. मैनुअल वेस्ट लिफ्टिंग एंड डंपिंग मशीन कूड़ा उठाने के काम आती है और इलेक्ट्रिक से चलती है लेकिन इससे मैन्युअली भी काम कर सकते हैं. इस मशीन पर सिकांतो मंडल ने पेटेंट भी करवाया है और इसे बनाने में करीब 1 महीना का समय लगा है साथ ही उन्होंने इसके निर्माण में करीब 2  हज़ार रूपये खर्च किये हैं. 

सिकांतो मंडल के अनुसार स्कूल में कूड़ा उठाने के लिए बच्चे अपना मुंह छिपाकर काम करते थे और कुछ भाग जाते थे इसलिए उन्हें इस इनोवेटिव मशीन को बनाने का विचार आया और उन्होंने कूड़ा उठाने वाली इस मशीन को अपने मित्रों के साथ मिलकर बना लिया. दरअसल सिकांतो मंडल मूल रूप से कोदला गांव जनपद मुर्शिदाबाद पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं और करीब 15 साल पहले उनके माता-पिता मथुरा आकर रहने लगे थे. सिकांतो मंडल ने 10वीं तक की पढ़ाई जयगुरुदेव बाल्य बालक विद्यादान उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से की और और अब 11वीं की पढ़ाई के आर इंटर कॉलेज से कर रहा है.

इस सन्दर्भ में सिकांतो मंडल के स्कूल टीचर बताया कि , वह बहुत क्रिएटिव है और उसका दिमाग पढ़ाई के साथ अन्य कार्य में भी तीव्र है. उसकी इस प्रतिभा का हमें अंदाजा हो गया था इसलिए हमने उसका नाम राष्ट्रपति भवन में होने वाले इनोवेशन एग्जीबिशन में भेज दिया जहाँ से उसे अपनी खोज को इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित करने का आमंत्रण मिला. पांच दिन तक चलने वाले इस प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए छात्र अपनी मां के साथ जा रहा है.

 

लालू को रिम्स अस्पताल में भर्ती कराया

एक दो तीन.. की 'मोहिनी' इस दिन दिखाएंगी अपना जलवा

आतंकी जगतार सिंह तारा को आजीवन कारावास की सज़ा

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -