डेल्टा जैसे SARS-CoV-2 उत्परिवर्तन की उपस्थिति बढ़ा देती है महामारी की गंभीरता
डेल्टा जैसे SARS-CoV-2 उत्परिवर्तन की उपस्थिति बढ़ा देती है महामारी की गंभीरता
Share:

न्यू यॉर्क में किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, डेल्टा वैरिएंट के समान गुणों वाला एक SARS-CoV-2 वैरिएंट अकेले लक्षण वाले वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रमण और सफलता संक्रमण / पुन: संक्रमण के साथ अधिक गंभीर महामारी को ट्रिगर कर सकता है। अध्ययन, जो जर्नल सेल में प्रकाशित हुआ था, अकेले बढ़ी हुई ट्रांसमिसिबिलिटी के साथ भिन्नता एक से अधिक हानिकारक होगी जो आंशिक रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को खत्म कर सकती है। हालांकि, केवल एक विशेषता वाले वेरिएंट की तुलना में दोनों लक्षणों वाला एक प्रकार संक्रमण, पुन: संक्रमण और सफलता संक्रमण को प्रेरित करने की अधिक संभावना है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता मैरी बुशमैन ने कहा, "प्रतिरक्षा से बचना - प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने और पुन: संक्रमण या सफलता के संक्रमण को प्रेरित करने की क्षमता - अब तक एक चेतावनी झंडा रहा है।" हमारा डेटा बताता है कि यह एक लाल झंडा है; अपने आप में, यह इतनी महत्वपूर्ण चिंता का विषय नहीं है। हालांकि, जब बढ़ी हुई संप्रेषणीयता के साथ जोड़ा जाता है, तो यह एक बड़ी चिंता का विषय हो सकता है। डेल्टा संस्करण ने संचरण क्षमता और उन लोगों को संक्रमित करने की क्षमता में वृद्धि की है जो पहले से ही संक्रमित या टीकाकरण कर चुके हैं।

अध्ययन ने एक SARS-CoV-2 महामारी को कई प्रकार के काल्पनिक रूपों के साथ अनुकरण किया, जिसमें अल्फा संस्करण की तरह बढ़ाया ट्रांसमिसिबिलिटी भी शामिल है; बीटा संस्करण की तरह आंशिक प्रतिरक्षा पलायन; डेल्टा संस्करण की तरह, आंशिक प्रतिरक्षा से बचने के साथ बढ़ी हुई संप्रेषणीयता; और न तो विशेषता वाला एक संस्करण।

दक्षिण सूडान की खाद्य प्रणाली की समस्याओं के समाधान के लिए उठाया ये कदम

लापता चीनी टेनिस स्टार को लेकर चिंतित अमेरिका, चीन से कही ये बात

USCDC ने दी सभी वयस्कों के लिए कोरोना वैक्सीन बूस्टर को मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -