पेट्रोल -डीजल को वायदा कारोबार से जोड़ने की तैयारी
पेट्रोल -डीजल को वायदा कारोबार से जोड़ने की तैयारी
Share:

नई दिल्ली : पेट्रोल -डीजल के लगातार बढ़ते भावों से आपकी जेब पर बोझ बढ़ गया है,लेकिन ईंधन के इन बढे हुए दामों से आप कमाई भी कर सकते हैं.जी हाँ यदि सेबी की अनुमति मिल गई तो आप वायदा बाजार के तहत अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं.

आपको बता दें कि इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज (आईसीईएक्स) ने शेयर और कमोडिटी बाजार नियंत्रक संस्था सेबी से पेट्रोल-डीजल में वायदा कारोबार शुरू करने की अनुमति मांगी है मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पेट्रोलियम मंत्रालय पहले ही आईसीईएक्स को पेट्रोल-डीजल में वायदा कारोबार शुरू करने की मंजूरी दे चुका है .अब अंतिम निर्णय सेबी को लेना है. यदि सेबी इस पर हां का फैसला दे देता है तो पेट्रोल-डीजल की खरीद और बिक्री एक्सचेंज पर शुरू हो जाएगी.

इस बारे में कमोडिटी डेरिवेटिव एक्सचेंज आईसीईएक्स के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ संजीत प्रसाद ने बताया कि यदि सेबी ने पेट्रोल-डीजल में वायदा कारोबार शुरू करने की इजाजत दे दी तो एक्सचेंज इनके वायदा सौदे शुरू कर देंगे .फिर कोई भी व्यक्ति तय नियमों के अनुसार एक्सचेंज के प्लेटफॉर्म पर पेट्रोल-डीजल में खरीदारी या बिकवाली शुरू कर सकेगा.वायदा कारोबार में कच्चे तेल का वायदा कारोबार होता है.खरीदारी या बिकवाली कम से कम एक लॉट की करनी होती है और उसके लिए कम से कम 5 प्रतिशत मार्जिन रकम देनी पड़ती है .

यह भी देखें

रेलवे वेब साइट देगी टिकट कन्फर्म होने की जानकारी

1.44 लाख कंपनियों ने पीएफ में नहीं जमा कराई राशि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -