मणिपुर में कांग्रेस, वाम, जद (एस) का चुनाव पूर्व गठबंधन


राज्य में शासन करने की लड़ाई में विपक्षी दल कांग्रेस ने मणिपुर विधानसभा चुनाव (जेडी-एस) से पहले गुरुवार को चार वाम दलों और जनता दल-सेक्युलर के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन की घोषणा की। मणिपुर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नमिरकपम लोकेन सिंह ने कहा कि छह दल संयुक्त रूप से चुनाव लड़ेंगे और वे मौजूदा भाजपा को हराने के लिए निश्चित हैं।

मणिपुर में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के विपरीत, कांग्रेस विधायक दल के नेता ओकराम इबोबी सिंह, जिन्होंने रिकॉर्ड 15 वर्षों (2002-17) के लिए मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, ने मीडिया को आश्वासन दिया कि 6-पार्टी गठबंधन का साझा न्यूनतम कार्यक्रम होगा। छह दलों की मौजूदा समझ के मुताबिक, भाकपा खुरई निर्वाचन क्षेत्र में केवल एक उम्मीदवार को नामित करेगी, जबकि कांग्रेस अन्य सीटों के बहुमत पर उम्मीदवार उतारेगी।

हालाँकि, क्योंकि कांग्रेस और भाकपा दोनों ने पहले ही काकचिंग विधानसभा क्षेत्र के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, पार्टियां शांतिपूर्ण तरीके से लड़ेंगी।

भाकपा ने दो उम्मीदवारों की घोषणा की थी, जबकि कांग्रेस ने शनिवार को अपने 40 उम्मीदवारों की प्रारंभिक सूची जारी की थी। कांग्रेस के टिकट में इबोबी सिंह, उनके बेटे सूरजकुमार ओकराम, लोकेन सिंह, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष गाईखंगम और टीएन हाओकिप और 11 मौजूदा विधायक शामिल थे।

भाजपा ने अभी तक अपने उम्मीदवारों का नाम नहीं बताया है, लेकिन उसकी सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने सोमवार को 20 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। चार एनपीपी विधायकों, चार नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के सदस्यों, तृणमूल कांग्रेस के एकमात्र विधायक और एक निर्दलीय सदस्य के समर्थन से, भाजपा, जिसने 2017 में 21 सीटें जीती थीं, पहली बार गठबंधन सरकार बनाने में सक्षम थी। 28 सदस्यों वाली सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद, कांग्रेस को 2017 में 15 साल सत्ता में रहने के बाद सत्ता से हटा दिया गया था।

27 फरवरी और 3 मार्च को, 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा के लिए दो भागों में चुनाव होंगे, वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।

भारत ने इजराइल से खरीदा था Pegasus, पीएम मोदी की यात्रा के दौरान हुई थी 2 अरब डॉलर डील- NYT रिपोर्ट

महाकाल मंदिर निर्माण कार्य और सौंदर्यीकरण योजनाओं को लेकर सीएम ने दिए ये निर्देश

पाकिस्तान का 'वर्ल्ड कप' अभियान ख़त्म, सेमीफइनल में बांग्लादेश से भिड़ेगी टीम इंडिया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -