इस दीपोत्सव पर अद्भुत होगा अयोध्या का नज़ारा, लाखों दीयों की रौशनी से नहा उठेगी रामनगरी

Oct 08 2019 02:47 PM
इस दीपोत्सव पर अद्भुत होगा अयोध्या का नज़ारा, लाखों दीयों की रौशनी से नहा उठेगी रामनगरी

अयोध्या: रामनगरी का दीपोत्सव इस बार नए अंदाज़ में आयोजित किया जाएगा।  इसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू हो चुकी है। जहां एक तरफ राम की पैड़ी को आयोजन के लिए तैयार किया जा रहा है, तो दूसरी तरफ दीपोत्सव की सामग्री की खरीदारी प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। इस बार साढ़े 25 हजार लीटर सरसों के तेल से जलाए गए दीपों की रोशनी से रामनगरी को जगमगाने की योजना बनाई गई है।

राम की पैड़ी के साथ 14 अन्य मुख्य स्थलों पर मिट्टी के दीप जगमगाएंगे। 45 मिलीलीटर तेल की क्षमता वाला एक-एक दीया तीन घंटों तक जलेगा। आयोजन में लगने वाली सामग्री की खरीद के लिए ई- टेंडर जारी किया जा चुका है। 14 अक्टूबर को ई-टेंडर खुलने के बाद आपूर्ति शुरू हो पाएगी। कुल 17 सौ टिन सरसों के तेल के अतिरिक्त पांच लाख मिट्टी के दीप व छह लाख रुई की बाती की खरीदी करने का खाका तैयार किया गया है।

पिछले साल की तुलना में इस बार चार सौ से ज्यादा टिन सरसों के तेल की खरीदारी की जाएगी। दीप जलाने के लिए माचिस व मोमबत्ती भी खरीदी जानी है। इस कार्यक्रम में अवध विवि की तरफ से महत्वपूर्ण भूमिका वाले आशीष मिश्र बताते हैं कि दीपोत्सव कार्यक्रम में इस्तेमाल होने वाली सामग्री के लिए ई-टेंडर किया जा चुका है। राम की पैड़ी पर लगभग पांच लाख व अन्य 13 स्थानों पर एक लाख दीये जलाए जाएंगे।

विदेश मंत्री जयशंकर का खुलासा, अंग्रेज भारत से लूटकर ले गए थे इतनी की संपत्ति

प्रकाश जावडेकर ने अर्थव्यवस्था में छाई सुस्ती को लेकर दिया यह भरोसा

विनिवेश प्रक्रिया में सरकारी अड़चनों को दूर करने के लिए सरकार ने उठाया यह कदम