तीसरी लहर की तैयारी, कल से दिल्ली AIIMS में 6 से 12 साल के बच्चों पर होगा कोवैक्सीन का परिक्षण
तीसरी लहर की तैयारी, कल से दिल्ली AIIMS में 6 से 12 साल के बच्चों पर होगा कोवैक्सीन का परिक्षण
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब धीमी पड़ती नज़र आ रही है, किन्तु तीसरी लहर की चेतावनी के बीच बच्चों की वैक्सीन पर तेजी से ट्रायल किया जा रहा है. दिल्ली AIIMS में 12 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन की एक खुराक दी जा चुकी है और अब 6 से 12 साल के बच्चों पर ट्रायल आरंभ किया जाएगा. इसके लिए मंगलवार से बच्चों का सिलेक्शन किया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली AIIMS में मंगलवार से कोवैक्सीन के ट्रायल के लिए 6 से 12 साल के बच्चों के सिलेक्शन की प्रक्रिया आरंभ होगी. 6 से 12 साल के बच्चों पर क्लिनिकल ट्रायल होने के बाद 2 से 6 वर्ष के बच्चों को इसमें शामिल किया जाएगा. AIIMS के अनुसार, 12 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन की पहली खुराक दे दी गई है और 28 दिन बाद उन्हें दूसरी खुराक दी जाएगी.

तीसरी लहर की चेतावनी के बीच 12 मई को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने कोवैक्सीन को बच्चों पर ट्रायल की अनुशंसा की थी. इसके बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने ट्रायल की अनुमति दे दी. ये ट्रायल देशभर के कुल 525 बच्चों पर किया जाएगा. इनमें 175-175 बच्चों के तीन समूह बनाए गए हैं. पहले ग्रुप में 12 से 18 साल की आयु के 175 बच्चे शामिल होंगे. दूसरे ग्रुप में 6 से 12 साल की आयु के 175 बच्चे और तीसरे ग्रुप में 2 से 6 साल की आयु के 175 बच्चों को रखा जाएगा.

7th Pay Commission: योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, यूपी के 27 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

ईंधन की कीमतों में वृद्धि के चलते आम जनता की जेब पर पड़ा प्रभाव

जोशीमठ-मलारी हाईवे बुरी तरह से हुआ क्षतिग्रस्त, बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग को किया गया बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -