एक बार फिर बढ़ सकती हैं प्रीपेड प्लान्स की कीमतें
एक बार फिर बढ़ सकती हैं प्रीपेड प्लान्स की कीमतें
Share:

टेलीकॉम कंपनियां फिर से टेरिफ प्लान की कीमत बढ़ा सकती है. जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने पिछले साल दिसंबर में प्रीपेड प्लान महंगे किए थे और कंपनियों के इस कदम से उपभोक्ताओं को पहले की तुलना में ज्यादा महंगे प्लान खरीदने पड़े थे. एक बार फिर ये कंपनी अपने टेरिफ प्लान को बढ़ा सकती है. मीडिया रिपोर्ट में भी ये बात बताई गई थी कि इन सभी डाटा प्लान की कीमत में 30 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी कर सकती है.

चूकि अभी तक तीनों कंपनियों ने टैरिफ पैक की कीमतों में बढोत्तरी को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. आइये जानते है यदि टैरिफ प्लान की कीमत में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी के पश्चात् आपको इन मौजूदा प्लांस के लिए कितनी अधिक कीमत चुकानी होगी

सबसे पहले यदि बात की जाये जियो के 149 प्लान की तो इस प्लान में 30 प्रतिशत इजाफा होता है, तो इसकी कीमत 193 रुपये तक चली जाएगी और इस प्लान के लिए आपको 44.7 रूपए तक अतिरिक्त कीमत देनी होगी. इस प्लान में आपको प्रतिदिन 1 जीबी डाटा, जियो-टू-जियो नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग, अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 300 एफयूपी मिनट, 100 एसएमएस, प्रीमियम एप्स की मुफ्त में सब्सक्रिप्शन और 24 दिनों की वैधता दी जाएगी.

दूसरी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के इस 219 प्लान में यदि 30 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होती है तो इस प्लान की कीमत 284 रुपये हो जाएगी. और इस प्लान पर आपको 65.7 रुपये अतिरिक्त देने पड़ेंगे. इस पैक पर आपको 1 जीबी डाटा, 100 एसएमएस, किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग, फ्री प्रीमियम सब्सक्रिप्शन एप्स और 28 दिनों की वैधता मिलेगी.

यदि वोडाफोन-आइडिया के 199 के प्लान की बात करें तो 30 प्रतिशत तक कीमत अधिक होने पर प्लान की कीमत 258 रुपये तक हो जाएगी. प्रीपेड प्लान के लिए यूजर्स को 59.7 रुपये तक अधिक कीमत देने पड़ सकती है. इस पैक में यूजर्स को 1 जीबी डाटा प्रतिदिन, 100 एसएमएस, किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग, मुफ्त में प्रीमियम एप्स की सब्सक्रिप्शन और 28 दिनों की वैधता मिलेगी.

कुल मिलाकर इसका प्रभाव सिर्फ 28 दिन के टेरिफ प्लान पर पड़ेगा. हाल ही में टेलीकॉम कंपनी की रिपोर्ट में ये बताया गया की 28 दिन वाले प्लान में इसका प्रभाव पड़ेगा. इसमें 84 दिन वाले ग्राहकों को स्थायी माना जाता है ८४ दिन वाले प्लान पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा. यदि विशेषज्ञों की माने तो 28 दिन वाले प्लान में लोगों के पास विकल्प बहुत कम होते हैं. पिछले दिसंबर में 28 दिनों वाले प्लान की कीमत में सिर्फ 15 प्रतिशत तक की वृद्दि हुई थी. इसके पश्चात् इन प्लान की कीमत 148 रुपये तक पहुंच चुकी थी.

डच बैंक का मानना है कि टेलीकॉम कंपनियों को 28 दिन की वैधता के साथ अधिक डाटा वाले प्लान भी यूजर को उपलब्ध करने चाहिए उदाहरण के तौर पर 5 जीबी, 10 जीबी और 20 जीबी के डाटा प्लान लॉन्च किये जाये तो यह यूजर के लिए काफी राहत की खबर होगी. लेकिन इन प्लान को बढ़ाने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

क्या संगीत सुनने का प्रभाव पर्यावरण पर पड़ता है ?

गलती से भी कोरोनावायरस न करें गूगल सर्च, कैस्परस्काई लैब ने दी चेतावनी

व्हाट्सएप को लेकर Telegram के सीईओ ने कहा कुछ ऐसा, सुनकर परेशान हो जायेंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -