यहां पर आम जनता को मिलेगी 5 फीसद तक सस्ती बिजली
यहां पर आम जनता को मिलेगी 5 फीसद तक सस्ती बिजली
Share:

कोरोना काल में हर राज्य की सरकार जनता को वायरस से बचाने का प्रयास कर रही है. जिसकी सारी मेहनत लॉकडाउन में छूट ने फैल कर दी है. लेकिन सरकारे अभी भी वायरस को हलके में ले रही है. वही, हरियाणा सरकार जल्द प्रांरभ होने वाली बिजली की प्रीपेड सुविधा के तहत उपभोक्ताओं को इंसेंटिव देने की तैयारी कर रही है. इसका मकसद प्रणाली के प्रति उपभोक्ताओं को आकर्षित करना है. विभागीय सूत्रों ने बताया कि इस सिस्टम के तहत मौजूदा घरेलू टैरिफ से पांच फीसदी तक सस्ती बिजली दिए जाने का प्रस्ताव है. बिजली वितरण कंपनियां (डिस्कॉम) ने इस योजना और प्रोग्रेस रिपोर्ट से हरियाणा बिजली विनियामक आयोग के चेयरमैन डीएस ढेसी को भी अवगत करवा दिया है. 

सीएम अमरिंदर सिंह पर विपक्ष ने लगाया झूठ बोलने का आरोप

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रीपेड बिलिंग की सुविधा उन्हीं बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी, जिनके घरों में स्मार्ट मीटर लग चुके हैं. इन्हीं स्मार्ट मीटरों में प्रीपेड सिस्टम इंस्टॉल होगा. जिसके तहत उपभोक्ता स्वेच्छा से रेगुलर टैरिफ या फिर प्रीपेड टैरिफ के तहत बिजली का इस्तेमाल कर सकेंगे. विभाग ने दिसंबर 2021 तक हरियाणा में 10 लाख उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा है. अभी तक 1.5 लाख उपभोक्ता स्मार्ट मीटर लगवा चुके हैं. सुविधा के तहत उपभोक्ता खुद ही अपने बिजली के मीटर को रिचार्ज कर सकेंगे.

पंजाब : राज्य में कोरोना संक्रमण ने पकड़ी गति, एक दिन में मिले 140 से अधिक संक्रमित

इसके अलावा स्मार्ट मीटर लगाने का काम तेजी से चल रहा है। डेढ़ लाख के करीब जो स्मार्ट मीटर इंस्टॉल किए जा चुके हैं। उनमें जल्द ही प्रीपेड सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए टैरिफ तैयार किया गया है। मंजूरी के बाद ही फाइनल किया जाएगा। मगर यह तय है कि प्रीपेड सिस्टम से बिजली इस्तेमाल करने पर उपभोक्ताओं को इंसेंटिव जरूर दिया जाएगा।

कोर्ट में बोली महिला- 'रेप के बाद थककर सो गई थी', आरोपी को मिल गई जमानत

पंजाब : राज्य में एक बार फिर लग सकता है सख्त लॉकडाउन

एक करोड़ लोगों को काम देगी योगी सरकार, जानिए किस क्षेत्र में मिलेगा रोज़गार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -