उम्र से पहले बालों को सफेदी हो सकती हैं दिल के लिए घातक
उम्र से पहले बालों को सफेदी हो सकती हैं दिल के लिए घातक
Share:

बदलती लाइफ स्टाइल ने बहुत कुछ बदल कर रख दिया है. पहले 50 की उम्र के बाद बुढाने वाला इंसान आजकल 30 के उम्र में ही बूढ़ा दिखने लग गया है. शरीर में ताकत की कमी और समय से पहले आ रही बालों की सफेदी को अभी तक हम लोग इतनी तवज्जों नहीं दे रहे थे लेकिन हाल ही में हुए हुए शोध के मुताबिक जिन लोगों का उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं, उन्हें हृदय रोग का खतरा हो सकता है। एक नए शोध में यह चेतावनी दी गई है।

मिस्र के काहिरा विश्वविद्यालय के कार्डियोलॉजिस्ट ईरीनी सैमुअल ने बताया, हमारे शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि वास्तविक उम्र कम होने के बावजूद बालों में सफेदी व्यक्ति की जैविक उम्र को बयां करती है और यह हृदय रोग की चेतावनी का संकेत हो सकता है। एथेरोस्केलेरोसिस का निर्माण धमनियों के अंदर की वसा सामग्री से होती है और बालों में सफेदी दोनों में कई समानताएं।

दोनों का कारण बिगड़ा हुआ डीएनए, ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन, हार्मोन में बदलाव और कार्यात्मक कोशिकाओं की तन्यता है। सैमुअल कहते हैं, एथेरोस्केलेरोसिस और बालों की सफेदी एक जैसी जैविक प्रक्रियाओं से होती है और उम्र बढऩे के साथ ही दोनों में बढ़ोतरी होती है। यह शोध स्पेन के मालागा में 6 से 8 अप्रैल तक यूरोपीयन एसोसिएशन ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी (ईएपीसी) की सालाना कांग्रेस यूरोप्रिवेंट 2017 में प्रस्तुत किया गया।

आपको स्किन डिजीज से भी बचाता है बैक्टीरिया

साइंटिस्ट्स ने ढूँढा ख़ास प्रोटीन

क्या आपको भी नहीं लगती भूख

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -