समय से पहले हो गया बच्चे का जन्म तो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपनाए ये टिप्स
समय से पहले हो गया बच्चे का जन्म तो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपनाए ये टिप्स
Share:

कभी-कभी प्रेगनेंसी (Pregnancy tips) के दौरान खास ध्यान रखने के बाद भी कई बच्चे ऐसे होते हैं जो समय से पहले जन्म ले लेते हैं। ऐसा होने के चलते बच्चे 36वें हफ्ते में जन्म ले लेते हैं और इन्हें प्रीमेच्योर बेबी कहा जाता है। जी हाँ और इनका सामान्य रूप से जन्म लेने वालों बच्चों से ज्यादा ध्यान रखने के लिए कहा जाता है। प्रीमेच्योर ( Premature baby care ) बेबी को जन्म लेने के बाद जरूरत के मुताबिक कुछ दिनों तक नर्सरी या आईसीयू में भी रखने की जरूरत पड़ जाती है।कहा जाता है कि इनके शरीर के कुछ अंग ठीक से विकसित नहीं होते हैं इस वजह से इनपर खास ध्यान देना होता है। वहीं एक्सपर्ट्स के मुताबिक समय से पहले जन्मे बच्चों की इम्यूनिटी ( Immunity boosting ) काफी कमजोर हो सकती है। कहा जाता है कि ऐसे बच्चों में एंटीबॉडी कम होते हैं और इसी कारण ये जल्दी संक्रमण का शिकार बन जाते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इन बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए अपनाए जाने वाले टिप्स। 

पोषण का ध्यान- नवजात को खाने-पीने की चीजें सीधे नहीं दी सकती हैं। इसके लिए मां को अपने खानपान का खास ध्यान रखना होता है। जी हाँ और माँ को ऐसी चीजों को खाना चाहिए, जो पोषण से भरपूर हो। हालांकि, 6 महीने के बाद बच्चे को कुछ ऐसी चीजें दी जा सकती हैं, जिनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में उपलब्ध हों।

संक्रमण से बचाएं- ऐसे बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और इस कारण इन्हें संक्रमण बहुत जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है। ऐसे में नवजात बच्चे को अस्पताल से घर लाने के बाद साफ-सफाई का खास ध्यान रखना जरूरी होता है।

रोजाना मालिश- प्रीमेच्योर बेबी की अगर रोजाना ठीक से मसाज की जाए, तो इससे उसकी प्रतिरोधक प्रणाली दुरुस्त होने लगती है। जी दरअसल एक्सपर्ट्स के मुताबिक बच्चे की सही से मालिश करने से बच्चे के सभी अंग ठीक और तेजी से विकास करने लगते हैं। इसके लिए एशेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

अभी पढ़ लें साबुन-शैम्पू के ये भयानक साइड इफेक्ट्स! वरना मिसकैरेज से लेकर कैंसर तक का हो सकते हैं शिकार

आधी रात को सुनसान सड़क पर फंस गए भाई-बहन, फरिश्ता बना स्विगी डिलीवरी बॉय

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर दे सकते हैं यह 4 सबसे खास गिफ्ट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -