मलयालम सिनेमा का सबसे बड़ा नाम थे प्रेम नजीर, 610 फिल्मों में किया था अभिनय

Apr 07 2019 09:16 AM
मलयालम सिनेमा का सबसे बड़ा नाम थे प्रेम नजीर, 610 फिल्मों में किया था अभिनय

 

प्रेम नजीर जो कि एक बेहतरीन अभिनेता के तौर पर याद किए जाते हैं, आज उनकी बर्थ एनीवर्सरी है. प्रेम नजीर ने आज ही के दिन साल 1926 को चिरायिनकीझु में जन्म लिया था. उन्हें उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए आज भी याद किया जाता हैं. उनका असली नाम अब्दुल खादिर हैं, लेकिन सिनेमाई परदे पर एंट्री करने के बाद वे प्रेम नजीर के नाम से पहचाने जाने लगे. 

प्रेम नजीर मलयालम सिनेमा का एक काफी बड़ा नाम हैं. इन्हें मलयालम सिनेमा के सबसे बड़े सितारों में से एक माना जाता है, साथ ही इन्हें नित्य हरित नायकन यानि सदाबहार नायक कह कर भी पुकारा जाता है. मलयालम सिनेमा में उनके जैसा स्थान पाना किसी के लिए भी कोई आसान काम नही हैं. उन्होंने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं.

प्रेम नज़ीर के नाम चार गिनीज रिकॉर्ड दर्ज है; पहला: 610 फिल्मों में नायक की भूमिका निभाने का कीर्तिमान. वहीं दूसरा कीर्तिमान यह हैं कि 107 फिल्मों में एक ही नायिका (शीला के साथ) नायक की भूमिका उन्होंने निभाई हैं. वहीं तीसरे रिकॉर्ड की बात करें तो एक साल में प्रदर्शित अधिकतम फिल्मों का कीर्तिमान (1979 में उनतालीस फिल्में) और अंतिम एवं चौथा रिकॉर्ड यह है कि 80 नायिकाओं के साथ नायक की भूमिका उन्होंने निभाई हैं. इस तरह से वे सिनेमाई पर्दे के सबसे चमकीले सितारे बन गए. उन्हें सिनेमा में योगदान के लिए  भारत सरकार द्वारा तीसरे और चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान क्रमशः पद्म भूषण और पद्म श्री से भी नवजा गया है. 

 

 

हिन्दू नव वर्ष के स्वागत में उतरा बॉलीवुड, अमिताभ, आमिर और लता मंगेशकर ने ऐसे दी शुभकामनाएं

हिन्दू नववर्ष के मौके पर उर्मिला ने जमकर बजाय ढोल, लोगों के बीच मनाया 'गुड़ी पड़वा

‘साइना नेहवाल बायोपिक’ में जुटी परिणीति, फैंस बोले- हमें इसका ही इंतजार था

कोई नहीं हैं दूर-दूर तक, अजय के नाम दर्ज है बॉलीवुड में ख़ास रिकॉर्ड