बॉलीवुड की डिम्पल गर्ल प्रीति का आज है जन्मदिन

बॉलीवुड की डिम्पल गर्ल प्रीति का आज है जन्मदिन

बॉलीवुड की डिम्पल गर्ल एक्ट्रेस प्रीति जिंटा का आज जन्मदिन है. 31 जनवरी 1975 को हिमाचल प्रदेश के शिमला में जन्मी प्रीति बॉलीवुड में अपने अलग-अलग तरह के किरदारों के लिए जानी जाती हैं. करियर के शुरूआती दौर में प्रीति ने एड फिल्मों में काम किया. बॉलीवुड में प्रीति ने अपने करियर की शुरूआत 1998 में मणिरत्नम की फिल्म 'दिल से' से की. इस फिल्म के लिये प्रीति को इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया.1998 में सोल्जर में वे बॉबी देओल के साथ दिखाई दी.

इस जोड़ी को दर्शको ने काफी पसंद किया फिल्म सुपरहिट साबित हुई. 2000 में आई फिल्म 'क्या कहना' प्रिति के करियर के लिए काफी अहम फिल्म साबित हुई. इस फिल्म के लिए प्रीति को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किया गया. 2001 में आई 'दिल चाहता है' भी प्रिति के करियर की काफी अहम फिल्म रही. 2003 में 'कल हो ना हो' और 'कोई मिल गया' जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई.

'कल हो ना हो' के लिए प्रीति सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला वही कोई मिल गया के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार से नामांकित की गयी. 2004 में प्रदर्शित फिल्म 'वीर जारा' प्रीति के कैरियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई. 2005 में आई 'सलाम नमस्ते' के जरिये प्रीति ने एक बार फिर से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को दीवाना बना दिया. 2006 में आई फिल्म 'कभी अलविदा ना कहना' प्रीति के करियर की आखिरी सुपरहिट फिल्म साबित हुई. हाल ही में 2014 में प्रदर्शित फिल्म 'हैप्पी एंडिंग' में भी प्रिति ने कैमियो किया.