गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए खाना चाहिए अंडा
गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए खाना चाहिए अंडा
Share:

गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्व से भरपूर आहार लेना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के लिए अंडा बहुत फायदेमंद साबित होता है क्योंकि अंडे मे कोलीन की मात्रा पाई जाती है जो गर्भस्‍थ बच्‍चे में तनाव संबंधी बीमारियां होने से बचाता है। गर्भावस्‍था मे महिलाएं कई बार तनाव में आ जाती हैं जिसका असर गर्भस्‍थ शिशु पर पड़ता है। इस असर के कारण शिशु को बाद मे हाई ब्‍लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारीया होने की आशंका होती है इसलिए अंडा खाना चाहिए। ताकि शिशु को तनाव से बचा सकें। 

शोधकर्ताओं ने 24 महिलाओं पर अध्‍ययन किया, तो ये पता चला कि इस महिलाओं को रोज 480 मिग्रा कोलीन देने से गर्भस्‍थ शिशु में स्‍ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल की मात्रा काफी कम हो गई।

अंडा आसानी से पच जाता है क्योंकि अंडे मे 12.1 प्रतिशत प्रोटीन, 10.8 प्रतिशत खनिज,10.8 प्रतिशत वसा और 65 प्रतिशत पानी होता है। अंडे मे प्रचुर लौह तत्व पाया जाता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी होता है। लौह तत्व खून बनाने में सहायक होता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए अंडा खाना चाहिए। इसके अलावा बच्चे, बूढ़े और बीमार लोगों को भी अंडा खाना चाहिए क्योंकि अंडा संतुलित आहार है।     
  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -