नैनीताल के ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को पालकी सेवा की शुरू होगी सुविधा
नैनीताल के ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को पालकी सेवा की शुरू होगी सुविधा
Share:

गर्भावस्था के दौरान भी निकटतम अस्पताल तक पहुंचने के लिए मीलों पैदल चलने वाली ग्रामीण महिलाओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, नैनीताल जिला प्रशासन ने महिलाओं को अस्पतालों में प्रसव कराने के लिए पालकी सेवा शुरू की है। जिला मजिस्ट्रेट सविन बंसल ने गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए निकटतम रोड हेड या अस्पताल लाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 500 'डोलिस' या पालकी की व्यवस्था करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को हाल ही में दस लाख रुपये जारी किए।

विशेष रूप से धारी रामगढ़, ओखलकांडा, बेतालघाट और भीमताल के पहाड़ी विकास खंडों में स्थित गांवों के लिए व्यवस्था की गई है। नैनीताल उत्तराखंड का पहला जिला बन गया है, जहां ग्रामीण महिलाओं की दुर्दशा को दूर करने के लिए ऐसा कदम उठाया गया है। बंसल अक्सर पैदल ही जिले के सुदूर इलाकों में जाते हैं और चिकित्सा आपातकाल के समय में निवासियों को होने वाली असुविधा को समझते हैं।

बंसल ने कहा कि कुछ पैसे हमेशा अस्पताल में रखे जाएंगे और 2,000 रुपये किसी भी व्यक्ति को दिए जाएंगे जो गर्भवती महिला को पालकी में रखकर अस्पताल लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह सेवा निकटतम रोड हेड से एक किमी से अधिक की दूरी पर स्थित गांवों के लिए पेश की जाएगी। यह कदम ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता में महिलाओं की कठिनाई को कम करने और लंबे समय में मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए है।

तूफान की वजह से तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट आज रहेगा बंद

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर पड़ा देशव्यापी छापा

फ्लाई बिग का पहला विमान आज पहुंचेगा इंदौर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -