प्रेग्नेंट व्हेल के पेट से 22 किलो प्लास्टिक, जिसके कारण हुई मौत..

प्रेग्नेंट व्हेल के पेट से 22 किलो प्लास्टिक, जिसके कारण हुई मौत..

प्लास्टिक की वजह से समुद्री जीवों को कितना नुकसान पहुंचता है. कई बार लोग समुद्र में ऐसी चीज़ें फेंक देते हैं जिससे पानी के जीवों को नुकसान होता है और उनकी जान पर बन आती है. इसका दुष्परिणाम हाल ही में इटली के समुद्र किनारे देखा भी गया. इटली के शहर सर्दिनिया के पास मौजूद पोर्टो कर्वो बीच पर एक मरी हुई व्हेल मछली देखी गई. ये मछली मरी हुई पाई गई. इसके बाद जो हुआ ये जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. 

आपको बता दें, यह व्हेल प्रेग्नेंट थी. जब इस व्हेल का पोस्टमार्टम किया गया तो इसके पेट में करीब 22 किलो प्लास्टिक निकला. इस प्लास्टिक में फिशिंग नेट्स, फिशिंग लाइन्स, प्लास्टिक बैग्स, प्लास्टिक पाइप्स और प्लेस्ट शामिल हैं. यही कारण हो सकता है कि उस व्हेल की मौत हुई हो. समुद्री जीवों के पेट में अगर ऐसी चीज़ें जाएँगी तो उनकी मौत होना लाज़मी  है. ऐसे में कई बार जीव अपने जीवन से हाथ धो बैठते हैं. 

नेशनल जियोग्राफिक के मुताबिक, समुद्र में मौजूद प्लास्टिक इसके पेट में गया और आंतों से चिपक गया. इस व्हेल मछली के पेट के करीब दो तिहाई हिस्से में सिर्फ प्लास्टिक मिला. इस वजह से इस व्हेल को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाए, जिस वजह से यह मर गई. 

इस बारे में सेयमी नाम की एनजीओ की मेंबर लूसा का कहना है कि प्रेग्नेंट व्हेल मछली के पेट के अंदर से इतना प्लास्टिक निकलना इस बात को दर्शाता है कि समुद्र को आज भी बड़ी मात्रा में पूरी दुनिया के लोग प्रदूषित कर रहे हैं जिससे समुद्र जीवों का अस्तित्व खतरे में है. 

करोड़ों में बिकी दुनिया की सबसे महंगी चाबी..

Video : माँ के गर्भ में लड़े जुड़वाँ बच्चे, देखकर सभी हैं हैरान

Video : कोबरा जैसे सांप को Kiss करता है ये शख्स, देखकर काँप जायेंगे आप