+

प्रेगनेंसी में अखरोट है लाभकारी, बच्चे के लिए होगा हेल्दी

प्रेगनेंसी में अखरोट है लाभकारी, बच्चे के लिए होगा हेल्दी

प्रेग्नेंसी के वक्त महिलाओं को खास ध्यान देना पड़ता है. ऐसे में डॉक्टर के साथ-साथ घरवाले भी ध्यान देते हैं. हर कोई चाहता है कि मां और बच्चे दोनों स्वस्थ और तंदुरुस्त रहे. आप जो भी खाती हैं उसका सीधा असर आपके होने वाले बच्चे पर पड़ता है. ऐसे में घर की कुछ चीज़ें सेहत के लिए बेहद ही खास होती हैं. पौष्टिक आहार लेना इस वक्त काफी जरूरी हो जाता है. बता दें, अखरोट आपके लिए बेहद ही लाभकारी होता है. 

* अखरोट में काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन होता है. ये आपका कॉलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ ही बच्चे के आंखों और दिमागी विकास में काफी फायदेमंद होता है.

* इसमें मौजूद काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स आपके इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को मजबूत बनाने के साथ ही बच्चे को भी बीमारियों से बचाकर रखता है. इस फायदे के लिए हमेशा इसे इसकी ब्राउन स्किन के साथ ही खाएं.

* इसमें विटामिन बी-कॉम्पलेक्स, कॉपर और राईबोफ्लेविन मौजूद होते हैं. ये भ्रूण के बेहतर विकास में काफी मदद करते हैं. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई आपकी बॉडी में सेल्स के विकास में मदद करता है जिसका असर बच्चे पर पड़ता है.

* मैगेनीज हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए काफी जरूरी होता है. अखरोट में मौजूद मैगेनीज से आपके बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. एक अखरोट से बॉडी में आप करीब आधे दिन के मैगेनीज की पूर्ति कर सकती हैं.

* प्रेग्नेंसी के दौरान आपके और बच्चे के स्वस्थ के लिए जरूरी होता है कि आप तनावमुक्त रहें. अखरोट में मौजूद मेलाटोनिन तत्व आपको स्ट्रेस से दूर रखता है. इतना ही नहीं, ये आपको अच्छी नींद में भी मदद करता है.

नोट-  हर दिन 3 से 4 अखरोट से ज्यादा इसका सेवन न करें. अगर आपको बादाम जैसी चीजों से एलर्जी हो, तो इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

शरीर की ये 5 निशानियां बताती हैं पोषक तत्वों की कमी

बच्चों को नहलाते समय बरतें ये सावधानियां..

पैरों में ये बदलाव देते हैं गंभीर बीमारी के संकेत