इन कारणों में प्रसव में होता है अधिक दर्द, ध्यान रखें ये बातें
इन कारणों में प्रसव में होता है अधिक दर्द, ध्यान रखें ये बातें
Share:

प्रसव पीड़ा, एक ऐसा असहनीय दर्द है जिससे गुज़रना बहुत ही मुश्किल भरा होता है. या दर्द सिर्फ एक महिला ही समझ सकती है. माँ बनने के लिए उसे कितनी तकलीफ सहनी होती है ये कोई भी झेल नहीं पाता. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे यानी असमय प्रसव से बचने के लिए ये तरीके आपको आसानी दे सकते हैं. कुछ तरीके कई अध्‍ययनों और शोधों के बाद यह बात सामने आई है कि कुछ कारणों की वजह से प्रसव का दर्द, ज्‍यादा भयावह लगने लगता है. जानिए न बातों को. 

उचित होता है कमर के बल लेटना-

यह सबसे बड़ी गलती होती है जो औरतें अक्‍सर करती हैं. महिलाओं को कमर के बल नहीं लेटना चाहिए, इससे उनकी कमर पर जोर पड़ता है और बोन्‍स पर बुरा असर पड़ता है. इस तरह लेटने से बच्‍चे पर दबाव पड़ता है और रीढ़ तक खून का प्रवाह कम हो जाता है. इससे पुश करने में दिक्‍कत होती है.

डरे नही-

अगर प्रसव से पहले महिला डर जाती है तो उसे दर्द बहुत ज्‍यादा होता है. महिला को ऐसे समझाना चाहिए कि वह कम से कम घबराएं और सामान्‍य प्रसव के लिए जोर लगा पाएं.

तनाव भर माहौल से रहे दूर-

तनाव भरे माहौल में भी महिला को दिक्‍कत होती है और उसे अधिक दर्द होता है. प्रसव के दौरान आसपास के माहौल को हल्‍का बनाएं रखें. उसे अच्‍छी बातें बताएं और उसे समझाते रहें. इससे उसका दिमाग डायवर्ट होगा.

पानी की कमी-

अगर महिला के शरीर में पानी की कमी होती है तो भी प्रसव के दौरान काफी दर्द होता है. प्रसव से पूर्व पानी काफी अच्‍छी मात्रा में पिएं. इससे आपको जोर लगाने में कम ताकत लगेगी और शरीर को दर्द कम सहना होगा.

व्‍यायाम करते रहे-

गर्भावस्‍था के दौरान कम व्‍यायाम करने से भी प्रसव के दौरान काफी दर्द होता है. ऐसे में ध्‍यान रहें कि गर्भावस्‍था के दौरान पर्याप्‍त व्‍यायाम किया जाएं, जिससे शरीर की लचक बनी रहें.

दर्द कम करने का तरीका-

ज्‍यादा भयानक दर्द होने पर कुछ समझ नहीं आता है, ऐसे में पार्टनर को सामने खड़ा किया जाता है. उसके बाद हाथ पकड़ाकर सांस लेने की एक्‍सरसाइज करवाई जाती है. गुनगुने पानी में भी प्रसव करवाना अच्‍छा तरीका होता है, इससे दर्द कम होता है.

इन घरेलु तरीकों से उतारे नए साल की पार्टी का हैंग ओवर

वजन कम करने के चक्कर में ना करें ये गलतियां

अगर आपको भी हो जाए डेंगू तो घबराएं नहीं बस अपना लें यह नुस्खा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -