प्रेग्नेंसी के वक़्त अपनाये ये टिप्स, नहीं बढ़ेगा वज़न
प्रेग्नेंसी के वक़्त अपनाये ये टिप्स, नहीं बढ़ेगा वज़न
Share:

गर्भावस्था हर औरत के लिए एक विशेष वक़्त होता है, जिसे वे हमेशा के लिए यादों में सजों कर रखती हैं। इस दौरान उन्हें अपने साथ-साथ होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए विशेष खानपान लेना चाहिए। ऐसा इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि, डिलीवरी के पश्चात् कई महिलाओं का वज़न आवश्यकता से अधिक बढ़ जाता है। जिसे कम करना पहले से भी अधिक कठिन हो जाता है। डिलीवरी के पश्चात् बढ़े हुए वज़न के पीछे का कारण महिलाओं का आहार के प्रति लापरवाही को माना जाता है।

हालांकि, अधिकांश महिलाओं का ध्यान डिलिवरी के पश्चात् बच्चे पर केंद्रित होता है इसलिए वे अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान नहीं दे पाती। उचित खानपान न लेने के कारण उनका वज़न बढ़ने लगता है। किन्तु इसका अर्थ ये नहीं कि डिलिवरी के पश्चात् वज़न घटाना असंभव या बहुत कठिन है। आपको केवल अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना है। इसके अतिरिक्त प्रेग्नेंसी के पश्चात् महिलाएं शारीरिक तौर पर कमज़ोर भी हो जाती हैं तथा फिजिकल एक्टिविटी अधिक नहीं कर पातीं। 

वही यदि आप अपने बढ़ते वज़न तथा मोटापे को कम करना चाहती हैं, तो वक़्त पर खाना खाये तथा डाइट में फल एवं सब्जियां अधिक खाएं। विटामिन, खनिज, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम तथा ओमेगा-3 एस ऐसी चीज़ें हैं, जो नई मां के लिए आवश्यक हैं। यदि आपके खानपान में ये सभी चीज़ें उपस्थित हैं, तो डिलिवरी के पश्चात् नार्मल स्थिति में आने में समस्या नहीं होगी। साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान भी महिलाएं अपनी डाइट का खास ख्याल रखें, तो भी वज़न की दिक्कत नहीं होती। अपने बच्चे को मां का दूध ही पिलाएं क्यूंकी इससे बच्चा भी स्वस्थ रहता है तथा महिला की बॉडी की कैलोरी खर्च होती है तथा इससे महिलाओं का वज़न नहीं बढ़ता। तथा इस बातों का ध्यान रखा आप सेहतमंद रहेंगे।

पेट दर्द में राहत देंगे ये घरेलू उपाय

कोरोना को मात देने में सक्षम है च्यवनप्राश

यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह कोरोना पॉजिटिव, तीन दिन पहले रसोइया हुआ था संक्रमित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -