गर्भावस्था के दौरान पेट पर होने वाली खुजली से ऐसे बचें
गर्भावस्था के दौरान पेट पर होने वाली खुजली से ऐसे बचें
Share:

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को खास ख्याल रखना पड़ता है ताकि बच्चा और और महिला दोनों स्वस्थ रहें. इस दौरान बॉडी में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते है जिसके कारण स्किन पर इसका बहुत जल्दी असर पड़ता है. पेट का आकार बढ़ने के कारण पेट की मांसपेशियों में खिंचाव भी अधिक हो जाता है और बॉडी में ब्लड फ्लो भी तेजी से होता है. इसके कारण आमतौर पर महिला को पेट पर खुजली जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. वहीं कुछ महिलाओं को तो पूरे शरीर में भी खुजली की समस्या हो जाती है. जिससे वो परेशान रहती हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी ये परेशानी दूर कर सकते हैं.  

धूप में न रहें

प्रेगनेंसी के दौरान खुजली की समस्या से बचने के लिए आपको धूप में भी ज्यादा नहीं रहना चाहिए. क्योंकि धूप में अधिक रहने के कारण स्किन अपनी नमी को खोने लगती है जिसके कारण आपको खुजली की समस्या हो सकती है.

ऑयल का इस्तेमाल करें

स्किन पर ऑयल लगाने से भी स्किन नमीयुक्त हो जाती है, जिससे स्किन को पोषण मिलता है, ऐसे में नियमित रूप से रात को सोने से पहले या नहाने के बाद अपने पेट पर ऑयल लगाएं इससे आपकी स्किन पोषण से भरपूर मिलता है. और ऐसा करने से भी आपको खुजली की समस्या से आपको निजात मिलता है.

पोषण युक्त आहार लें

आपका खान पान भी आपकी स्किन को पोषण देता है तो ऐसे में यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ संतुलित, पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करती हैं, तो भी आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है.

बिना कुछ किये अब ऐसे दूर होगा आपका मोटापा

गर्भाशय में सूजन आने पर रखें इन बातों का रखें ध्यान, ये करें उपाय

नाक में डालें सिर्फ दो बूँद देसी घी की, हार्ट अटैक जैसी बीमारी होगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -