प्रेग्नेंसी में है बदहजमी की समस्या तो अपनाएं ये उपाय
प्रेग्नेंसी में है बदहजमी की समस्या तो अपनाएं ये उपाय
Share:

प्रेग्नेंट महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ज्यादातर महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान अपच और बदहजमी की समस्या से परेशान रहती हैं. प्रेगनेंसी के शुरुआत में महिला के शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का निर्माण अधिक मात्रा में होता है. जिससे पाचन तंत्र के साथ-साथ अन्य मांसपेशियां भी प्रभावित होने लगती हैं. इसी वजह से पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है. भोजन सही तरह से ना पचने के कारण सीने में जलन, मितली आना और उल्टी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली बदहजमी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- प्रेगनेंसी के दौरान रोजाना ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें. एक बार में अधिक भोजन करने की जगह पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा करके आराम से अच्छी तरह से चबा कर खाएं. 

2- भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. रोजाना नारियल पानी और जूस पिए प्रेगनेंसी के दौरान चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. चाय या कॉफी पीने से सीने में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

3- प्रेगनेंसी में कभी भी कमर और पेट से टाइट कपड़े ना पहने. हमेशा ऐसे कपड़े पहने जो आरामदायक हो .

4- प्रेग्नेंसी में होने वाली बदहजमी की समस्या को दूर करने के लिए मेथी दाना और अजवाइन को भूनकर पीस लें. अब इस पाउडर का एक छोटा चम्मच लेकर एक गिलास पानी में मिलाकर पिए. 

5- नियमित रूप से सौंफ का पानी पीने से भी बदहजमी की समस्या दूर हो जाती है.

 

खाली पेट चाय पीने से हो सकती हैं सेहत से जुड़ी समस्याएं

स्वस्थ रहने के लिए खाली पेट पिएं काले नमक का पानी

एड़ियों के दर्द से आराम दिलाते हैं यह घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -