सही जानकारी बेहद जरूरी है ताकि आप और आपका बच्चा रहे स्वस्थ

सही जानकारी बेहद जरूरी है ताकि आप और आपका बच्चा रहे स्वस्थ

गर्भावस्था यानि मां बनाना किसी भी महिला के लिए वरदान जैसा है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई तरह के हार्मोनल और शारीरिक बदलावों के दौर से गुजरना होता है और इनसे आने वाली कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइये जानते है प्रेगनेंसी केयर टिप्स जो आपको और आपके बच्चे को रखे स्वस्थ। 

जानिए सही जानकारी ताकि आप रहे स्वस्थ -

अगर आप प्रेग्नेंट है और जानना चाहते है कि क्या सही है और क्या गलत है तो जरूर पढे इस आर्टिकल को जिससे आप एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देने में सफल हो सकती है। 

थाइरोइड चेक करवाये- 

प्रेग्नेंट होने से पहले अपना थाइरोइड चेकअप करवाएं क्योंकि आजकल ह्य्पोथीरोईड की समस्या काफी तेज़ी से बढ़ रही है और यदि प्रेगनेंसी के समय  इस बीमारी का पता न लगाया गया तो गर्भपात हो सकता है। 

अधिक पानी का सेवन करे -

प्रेगनेंसी के समय ढेर सारा पानी और जूस पीजिये जिससे गर्भपात, पाचन तंत्र समस्या और यूरिन इन्फेक्शन न हो। इस बात का ख्याल रखे की आप  दिनभर में 12 गिलास पानी पिए। 

व्यायाम करें-

अपने डॉक्टर से कुछ ऐसे आसान भी एक्सरसाइज पूछे जिसे आप प्रेगनेंसी के शुरुआत में कर सकती हो। व्यायाम करने से आपकी डिलीवरी बिल्कुल सेफ होगी और स्ट्रेस भी गायब हो जायगा। 

स्मोकिंग, अलकोहल का सेवन न करें -

इनके सेवन से आपको तथा आपके बच्चे को खतरा पैदा हो सकता है। सिगरेट में मौजूद निकोटीन से बच्चे को नुकसान पहुंचाता है और कई अन्य समस्या पैदा हो सकती है। 

फोलिक एसिड आहार खाए -

बात करे तो ये सबसे अच्छी टिप है। इससे खाना बच्चे की ग्रोथ के लिए बहुत जरुरी होता है और यह बच्चा पैदा होने के समय की समस्या को दूर करता  है। हर दिन आपको 400-800 माइक्रो ग्राम फोलिक एसिड जरूर लेना चाहिए। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां खा सकता है। 

पूरी नींद ले -

ध्यान रखे की आप पुरे 8 घंटे की नींद ले जिससे शरीर रिलैक्स हो जाएं और आप पूरा दिन ऊर्जा से भरी रहे। एक अच्छा स्वस्थ आप को आपके बच्चे की  ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा है। 

आरामदायक जूते पहने 

हमेशा फिट वाले जूते और चप्पल पहने जिससे पैरो में थकान और सूजन न आएं। हिल वाले जूते तो बिल्कुल भी न पहने।

जो अच्छा लगे वो करें -

ये देखे की आपको और आपके होने वाले बच्चे को कौन सी बाते अच्छी लगती है। जो आवश्यक है वह करें, इसके अलावा सोचे की आप और क्या कर  सकती है और बाकि का काम छोड़ दे।