Pregnancy Care: गर्भावस्था में भूल से भी ना करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

Pregnancy Care: गर्भावस्था में भूल से भी ना करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
Share:

गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखने के लिए कहा जाता है। जब महिला गर्भवती होती हैं तो उनके शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसके कारण उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से भी गुजरना पड़ता है। ऐसे में इस दौरान तमाम चीजों को लेकर काफी सतर्कता बरतनी होती है। आप सभी को बता दें कि गर्भावस्था के दौरान ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर भी सावधानी बरतने की जरूरत है। जी दरअसल गर्भावस्था के दौरान तमाम चीजों को लेकर काफी सतर्कता बरतनी होती है। इसी के साथ ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

आज के समय में बाजार में कई तरह की एंटी एजिंग और दाग-धब्बे हटाने वाली क्रीम बिकती हैं। हालाँकि गर्भावस्था के दौरान इनका भूलकर भी इस्तेमाल न करें। जी हाँ क्योंकि इस क्रीम में रेटिनोइड्स मिलाया जाता है, जो भ्रूण की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसी के साथ अन्य ऐसे प्रोडक्ट्स जिनमें केमिकल मिलाया जाता है, उन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जी दरअसल इससे स्किन संबंधी परेशानी जैसे खुजली, एक्ने, दाग धब्बे वगैरह हो सकते हैं। इसी के साथ ही कुछ केमिकल्स शिशु के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं। आप अगर इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसकी जगह हर्बल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

गर्भावस्था के दौरान डियोडरेंट और परफ्यूम के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए क्योंकि इनमें केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इसी के साथ ही कई बार इनकी खुशबू से महिला को उल्टी, मितली, चक्कर, सिरदर्द आदि समस्या हो सकती हैं। इसी के साथ डियोडरेंट से स्किन एलर्जी और खाज खुजली का खतरा बना रहता है। आप सभी जानते ही होंगे कई महिलाएं सफेद बालों को छिपाने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करती हैं। हालाँकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को हेयर कलर और हेयर डाई करने से बचना चाहिए। जी दरअसल कलर में मौजूद अमोनिया स्किन के लिए हानिकारक है। इस के साथ ही बच्चे की सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। 

डेंगू से लेकर अस्थमा तक के लिए फायदेमंद है हल्दी

ठंड में अजवाइन और मेथी का सेवन देगा आपको चमत्कारी लाभ

अगर आप भी कागज पर खाते हैं नाश्ता तो आज ही कर दें बंद वरना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -