हनुमान चालीसा के पाठ के समय  रखें ये सावधानियां
हनुमान चालीसा के पाठ के समय रखें ये सावधानियां
Share:

राम भक्त हनुमानजी की पूजा से हर मुसीबत दूर होकर मनोकामना पूरी होने की बात कही जाती है.इसलिए अधिकांश लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं.हनुमान चालीसा का पाठ करना तो आसान है, लेकिन कुछ लोग जानकारी के अभाव में अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं. जिनके कारण उन्हें फायदे की जगह नुकसान होने की आशंका रहती है. जानते हैं वह गलतियां जिन्हें नहीं करनी चाहिए.

1. कुछ लोग नहाने के तुरंत बाद सिर्फ टॉवेल लपेटकर और भीगे शरीर से ही हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. ये गलत तरीका है. ऐसा नहीं करना चाहिए ,बल्कि सुबह स्नान आदि करने के बाद लाल धोती पहनकर हनुमानजी के चित्र या मूर्ति के सामने बैठकर नियमपूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए.

2. कई बार लोग अस्वच्छ अवस्था में ही हनुमान चालीसा का पाठ करने लग जाते हैं. ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए . सबसे पहले खुद को शुद्ध करना चाहिए इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए.

3. तीसरी सावधानी यह है कि हनुमान चालीसा का पाठ करते समय बैठने के लिए ऊनी या कुशा के आसन का ही इस्तेमाल करना चाहिए. अन्य आसन का उपयोग करने पर शास्त्रों में पूजा का पूरा फल नहीं मिलने की बात कही गई है.

4. जब भी हनुमान चालीसा का पाठ करें तो अपना ध्यान सिर्फ हनुमानजी की भक्ति में ही लगाएं. इधर-ऊधर की बातें सोचने या बीच में बोलने से बचना चाहिए, अन्यथा पाठ का लाभ नहीं मिलता है.

5 हनुमान चालीसा का पाठ आप जहाँ पर करते हैं , यह स्थान शुद्ध और स्वच्छ होना चाहिए. शुद्ध स्थान पर बैठकर किए गए पाठ से न केवल हनुमानजी प्रसन्न होते हैं , बल्कि पाठ का पुण्य भी मिलता है. इसलिए अब से हनुमान चालीसा के पाठ में उक्त सावधानियां रखेंगे तो मनोकामना जल्द पूरी होगी.

यह भी देखें

इन तीन राशि वाले लोगों की किस्मत बदल देगा जून, जुलाई और अगस्त का महीना

भाग्योदय के लिए घर में लगाएं सूर्य की यह फोटो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -