गलत जगह लगे मनी प्लांट से होता है नुकसान

धन की कामना हर कोई करता है , क्योंकि धन के बिना कोई काम नहीं होता.जीवन के सुख और स्वास्थ्य धन से ही मिलते हैं, इसलिए सभी लोग किस भी तरह धनवान बनना चाहते हैं. इसीलिए घरों में मनी प्लांट लगाने का प्रचलन इन दिनों खूब बढ़ा है. लेकिन बहुत कम लोगों को जानकारी है कि गलत स्थान पर लगाया गया मनी प्लांट का पौधा नुकसान भी करता है. बता दें कि ऐसी मान्यता है कि घर में मनीप्लांट लगाने पर सुख-समृद्धि में होने के साथ धन का आगमन बढ़ता है. इसी कारण लोग अपने घरों में यह पौधा लगाते हैं .लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि यह पौधा घर में उचित दिशा में नहीं लगाया गया है, तो आर्थिक नुकसान भी देता है.आइये जानते हैं मनी प्लांट कहाँ लगाना उचित है.

कहाँ लगाएं मनी प्लांट : वास्तु शास्त्रियों के अनुसार मनीप्लांट के पौधे को घर में लगाने के लिए आग्नेय दिशा सबसे उचित दिशा मानी गई है. इस दिशा में यह पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का भी लाभ मिलता है. इसके अलावा इस दिशा के देवता गणेशजी हैं, जो अमंगल का नाश करने वाले हैं. इसी तरह प्रतिनि‍धि शुक्र भी सुख-समृद्धि लाने वाले हैं, क्योंकि बेल और लता का कारण शुक्र ग्रह को माना गया है.

कहाँ नहीं लगाएं मनी प्लांट : मनीप्लांट को कभी भी ईशान यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए.यह दिशा इसके लिए सबसे नकारात्मक मानी गई है, क्योंकि ईशान दिशा का प्रतिनिधि देवगुरु बृहस्पति अर्थात गुरु को माना गया है और शुक्र तथा बृहस्पति में दुश्मनी का संबंध रहता है .इसलिए मनी प्लांट ईशान दिशा में होने पर नुकसान होता है. इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाना उचित माना गया है.

यह भी देखें

अद्भुत शक्ति प्रदाता श्रीयंत्र

दरवाजे पर एक लोटा पानी देगा घर में लक्ष्मी को प्रवेश

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -