पानी की कमी से बचने के लिए इन बातों का रखे ख्याल
पानी की कमी से बचने के लिए इन बातों का रखे ख्याल
Share:

भारत के सुदूर पहाड़ी इलाकों को यदि छोड़ दें तो पूरे देश में इस वक्‍त प्रचंड गर्मी पड़ रही है. आसमान से बरसती आग की वजह से सड़कों मृगतृष्‍णा का अनुभव किया जा सकता है. ऐसी चिलचिलाती और शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी में हजारों की संख्‍या में लोग पैदल अपने घरों की तरफ जाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि ऐसी भयंकर गर्मी में बाहर निकलना मौत का भी कारण बन सकता है.

मदद पर फडणवीस ने उद्धव सरकार को घेरा, कहा - केंद्र ने दिए 28 हजार 704 करोड़

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसलिए बेहद जरूरी है कि यदि ऐसे में घर से बाहर निकलना ही पड़े तो पूरी सावधानी बरती जाए. नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं. इस प्रचंड गर्मी में बचाव के लिए क्‍या सावधानी बरती जाए इसे बताने से पहले आपको ये बता दें कि कोई भी व्‍यक्ति बिना खाना खाए करीब तीन सप्‍ताह या 21 दिनों तक जिंदा रह सकता है. लेकिन बिना पानी पिए अधिक से अधिक 72 घंटे ही वह‍ जिंदा रह सकता है. इसलिए जिंदा रहने के लिए ये सबसे जरूरी चीज है. आइए अब बताते हैं कि इस प्रचंड गर्मी में किस तरह से सावधानी बरती जाए.

मेरठ के अस्पताल में पैदा हुए दो जुड़वाँ बच्चे, माता-पिता ने नाम रखा क्वारंटाइन और सैनिटाइजर

अगर ऐसी प्रचंड गर्मी में आपको बाहर निकलना ही है तो अपने मुंह और हाथों को पूरी तरह से कवर करके ही बाहर निकलें.अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें और कुछ अंतराल पर पानी पीते रहें. पानी न पीने की सूरत में आपको डी-हाइड्रेशन की समस्‍या हो जाएगी जो ऐसी गर्मी में जान जाने की प्रमुख वजह बन सकती है.बता दें कि हमारे शरीर में करीब 60 फीसद पानी ही होता है, जो विपरीत परिस्थितियों में हमारी मदद करता है. लेकिन गर्मी के दौरान में यही पानी पसीने के रूप में तेजी से बाहर निकलता है. इस कमी को पूरा करने के लिए जरूरी है कि पानी लगातार पीते रहें. ये न सिर्फ आपको ठंडा रखेगा बल्कि आपको ऊर्जा भी देता रहेगा.

चीन को सबक सिखाने की तैयारी में भारत, तीनों सेनाओं ने पीएम मोदी को सौंपा ब्लू प्रिंट

होटलों में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर्स के लिए गाइडलाइन बनाए राज्य सरकार- केंद्र

मजदूरों की बदहाली का मामला SC पहुंचा, कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों से माँगा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -