आज से इन 6 एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट की प्री-बुकिंग अनिवार्य, जानिए कैसे करें
आज से इन 6 एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट की प्री-बुकिंग अनिवार्य, जानिए कैसे करें
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा तेजी से फैलने वाले ओमीक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) का कहर अब बढ़ने लगा है। इसी को देखते हुए आज यानी सोमवार से भारत के छह एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट की प्री-बुकिंग अनिवार्य कर दी गई है। जी हाँ, हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के निर्देश में यह कहा गया है कि, ‘रिस्क’ वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए ये नियम लागू किया गया है।' वहीं दूसरी तरफ एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, ‘एयर सुविधा’ पोर्टल में संशोधन किया जाएगा। ताकि जोखिम वाले देशों से आने वाले या बीते 14 दिनों में वहां रहने वाले लोग प्री-बुकिंग करा सकें।

आपको बता दें कि यह एयरपोर्ट देश के छह प्रमुख मेट्रो शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद में भी स्थित हैं। हाल ही में मंत्रालय ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन का केवल पहला चरण है और सिस्टम को स्थिर करने एवं यात्रियों को प्री-बुकिंग में किसी बड़ी परेशानी का सामना नहीं करना सुनिश्चित करने के बाद, नियम को अन्य एयरपोर्ट तक भी बढ़ाया जा सकता है। आप जानते ही होंगे आरटी-पीसीआर (RT-PCR Test) आमतौर पर किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस बीमारी (कोविड -19) की उपस्थिति का पता लगाने, ट्रैक करने और अध्ययन करने के लिए सबसे सटीक टेस्ट माना जाता है। इन सभी के बीच अब यात्रियों को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) एयरपोर्ट, मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट, कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट, या अन्य पर RT-PCR टेस्ट के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक करने होंगे।

कैसे करें एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट की प्री-बुकिंग- जिस शहर में आप आ रहे हैं, वहां के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उसके बाद टॉप पैनल पर ‘बुक कोविड-19 टेस्ट’ वाले ऑप्शन को देखें। अब आप ट्रैवल टाइप का चयन करें (जैसे, अंतरराष्ट्रीय आगमन यानी इंटरनेशनल अराइवल)। इसके बाद सभी निजी जानकारी भरें, जैसे नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड/पासपोर्ट नंबर, पता, अपॉइंटमेंट की तारीख, टाइम स्लॉट। अब सभी जानकारी एंटर करने के बाद जो टेस्ट कराना है, उसका चयन करें। (जैसे आरटी-पीसीआर, रैपिड पीसीआर टेस्ट) इसके बाद स्क्रीन पर दिखाई दे रहे सभी दिशा-निर्दशों का पालन करें और अपने आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए स्लॉट बुक करें।

RT-PCR टेस्ट के लिए भुगतान कितना - नियमित आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए एक यात्री को 500 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि रैपिड पीसीआर टेस्ट की लागत 3,500 रुपये है।

दिल्ली में लोगों के लिए काल बन रहा कोरोना का नया वेरिएंट, टूटा 6 माह का रिकॉर्ड

MP में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच नरोत्तम मिश्रा ने दिया यह बयान

धीरे-धीरे बढ़ रहा है 'ओमीक्रॉन' का खतरा, इस राज्य में फिर मिले 8 केस, देखें पूरी सूची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -