अन्यथा रूठ जायेगी आपसे लक्ष्मी
अन्यथा रूठ जायेगी आपसे लक्ष्मी
Share:

दीपावली के दिन माता लक्ष्मी की पूजन करने का तो विधान है वहीं हर व्यक्ति यह चाहता है कि माता लक्ष्मी की कृपा उस पर बनी रहे। कहा जाता है कि जो व्यक्ति दीपावली के दिन माता लक्ष्मी की पूजन आराधना करता है, उसे लक्ष्मी की कृपा जरूर प्राप्त होती है। लेकिन कुछ भूल ऐसी भी हो जाती है, जिससे लक्ष्मी रूठ भी सकती है। इसलिये दीपावली के दिन भूलकर भी ऐसा काम न करें।

न रखें छत पर झाडू

दीपावली के दिन झाडू की पूजन होती है, इसलिये छत पर झाड़ू न रखे। विशेषकर रात के समय झाडू छत पर या खुले में रखी तो निश्चित ही धन हानि हो सकती है। दीपावली के दिन झाडू खरीदने से माता लक्ष्मी आशीर्वाद देती है। इसके साथ ही घर की सफाई भी नई झाड़ू से करना चाहिये।

पत्नी का सम्मान हो

दीपावली पर अपनी पत्नी को सम्मान देना चाहिये। न तो उसे किसी तरह से परेशान करें और न ही उसका अपमान हो। बहु को घर की लक्ष्मी का दर्जा दिया गया है, इसलिये कम से कम दीपावली पर घर की लक्ष्मी का अपमान न किया जाये। यदि ऐसा होता है तो धन की बर्बादी होगी अर्थात लक्ष्मी रूठ जायेगी।

भिखारी को दान दें

दीपावली के अवसर पर यदि आपके घर पर कोई भिखारी आये तो उसे कुछ न कुछ दान जरूर देवें। हो सके तो भोजन दान में दे तो लक्ष्मी माता की कृपा आपके परिवार पर बनी रहेगी। लेकिन शाम के समय इतना जरूर ध्यान रखा जायें कि किसी बाहरी व्यक्ति को न रूपये दिये जायें और न ही अन्य कोई वस्तु ही दान में दें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -