रंगमंच को नए आयाम दे गए प्रयास 3D और कथानक के 'पंच परमेश्वर' और 'अतीतगामी'
रंगमंच को नए आयाम दे गए प्रयास 3D और कथानक के 'पंच परमेश्वर' और 'अतीतगामी'
Share:

इंदौर: ''सच क्या है दुनिया का सबसे बड़ा झूठ और झूठ का मतलब विश्व भर को चलाने वाला सच'' जब इस संवाद को एक बेमिसाल अदाकार रंगमंच से अपनी दमदार आवाज में कहता तो बात जहन तक पहुंच ही जाती है. रंगमच की इंदौर की धरोहर को सवारने के काम में जुटी प्रयास 3D और कथानक की योग्य टीमों ने कल एक बार फिर इंदौर रंगमच की शाम को यादगार बना दिया. संस्था की ओर से कल शाम यानी 22 जून को प्रीतमलाल दुआ सभागृह रीगल चौराहा पर दो नाटक परदे पर उकेरे गए. जिनमे पहला मुंशी प्रेम चंद रचित कहानी पंच परमेश्वर पर आधारित था .जिसमे 3D प्रयास के बाल कलाकारों से ये जता दिया की इंदौर का रंगमंच आने वाले दिनों में कितने सुरक्षित हाथों में है. साथ ही ये भी यकीन दिला दिया की लगभग चार दशक से ज्यादा समय से प्रेमचंद की सबसे खूबसूरती कृति को अगर जीना है तो इन कलाकारों की अदाकारी उसे जिन्दा करने का माद्दा रखती है .

नाटक में जुम्मन शेख का किरदार -हर्ष,जुम्मन शेख की बीवी करीमन -मोहना, बूढी खाला-याशी,  अलगू चौधरी-जाह्नवी, हकीम- वसु, हकीम की बीवी-अनुषा, समझू साहू-प्रखर, समझू की बीवी-गौरी और हसी ठिठोली के लिए चटका-जय, मटका-आयुष  और मुख्य सरपंच- श्रेष्ठ ने निभाया. नाटक का निर्देशन आश्विन शर्मा ने किया और गीत संदीप राठौर ने लिखे है.


 प्रयास 3D और कथानक ने एक और जीवंत कटाक्ष जो दशकों से जिन्दा है और हर काल खंड में सामयिक है को भी परदे पर उकेरा वो था 'अतीतगामी'.  महज दो किरदार जो भुत और भविष्य के बीच दशकों से पनप रहे कई सवालों और सियासत और प्रजातंत्र  के बीच छल,कपट, नीति, नियति और नियत को दर्शा गए और महज 40 मिनट में समूचे देश को सत्य का दर्पण दिखा दिया गया. बेमिसाल अदाकारी, शानदार डायलॉग डिलीवरी, सामयिक संगीत और समय बद्ध दृश्य प्रकाश ने नाटक को जीवंत करने में अहम् भूमिका निभाई. इसका लेखन रिजवान जाहिर उस्मान और निर्देशन राघव ने किया. नाटक में शैलेन्द्र शर्मा और सुमित राज प्रमुख किरदारों में थे. वही  प्रतिक, शिवम्, युसूफ, अमन, पवन,अतिथि भूमिकाओं में नज़र आये.

 

दोनों नाटकों में लाइट मोहित अग्रवाल, संगीत संदीप और अंशुल ने दिया. नाटकों की भूमिका बांधने का और सूत्रधार बन कर संचालन का दायित्व सुप्रिया ने संभाला. इन नाटकों के मंचन से पहले प्रयास 3D और कथानक की टीम ने एक नुक्कड़ नाटक के जरिये झारखण्ड में संस्था आशा की 5 नाटक कलाकारों के साथ हुए दुष्कर्म के दर्द को महसूस करते हुए एक सन्देश भी दिया जिसके अनुसार कलाकार की आवाज को दबाने किये गए घिनोने  प्रयासों की घोर निंदा की गई.  

मोदी आज इंदौर में....

इंदौर को मिलेगा स्वच्छ शहर का इनाम

अब हरित ईंधन से दौड़ेंगी बसें, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -