प्रयास 3-डी का 'रश्मिरथी' रहा अव्वल
प्रयास 3-डी का 'रश्मिरथी' रहा अव्वल
Share:

पिछले दिनों बिजनौर(उप्र) में आयोजित 16वें राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव में इंदौर शहर की नाट्य संस्था प्रयास 3-डी(डांस,ड्राइंग,ड्रामा प्रशिक्षण समिति) अव्वल रही. राघव के निर्देशन में रामधारी सिंह दिनकर की रचना रश्मिरथी की 12 वीं प्रस्तुति अब 3 दिसंबर को उदयपुर में होगी.

इसके पूर्व भागलपुर, धनबाद, बोकारो, गिरडीह में भी इस नाटक को कईं श्रेणियों में प्रथम पुरस्कार मिले. सर्वश्रेष्ठ निर्देशक-राघव, अभिनेता-अश्विन वर्मा, सह अभिनेता-राघव, सहायक अभिनेता-शैलेन्द्र शर्मा चुने गए. वहीं सर्वश्रेष्ठ संगीत के लिए संदीप राठौर और हेमंत पांडे, प्रकाश व्यवस्था के लिए पियूष भालसे, रूपसज्जा के लिए ज्योति को पुरस्कार मिला. नाटक की शैली, संगीत, मेकअप और प्रकाश व्यवस्था अनुपम है. इसमें निर्देशक राघव ने मार्शल आर्ट, बम्बू डांस और छाऊ नृत्य का संयोजन कर, इसे हर बार अलग तरीके से पेश किया है. इन्हीं के चलते लोगों ने इस नाटक को बहुत सराहा और इसे प्रथम पुरस्कार मिला.

इस नाटक में निर्देशक राघव ने कर्ण को सामान्य व्यक्ति के तौर पर पेश करते हुए उसके माध्यम से आरक्षण और जातिवाद पर प्रहार किया है, साथ ही उसकी पीड़ा को भी उकेरा है. भगवान कृष्ण का विराट स्वरुप, अनूठे लाईट के प्रयोग के साथ भव्य प्रस्तुत होता है. इस काव्य नाटक का 12वां मंचन 3 दिसंबर को उदयपुर में होगा. जिसमें भूमिकाएं कर्ण-अश्विन, कृष्ण-राघव, परशुराम-शैलेन्द्र शर्मा, इंद्र-संदीप, कृपाचार्य- मोहित, दुर्योधन-शिवम, शल्य-शेखर, सूर्य-पीयूष, कुंती-ज्योति और अर्जुन-अक्षय निभाएँगे. इनके साथ पवन और शैलेन्द्र भी मंच पर होंगे. हेमंत पांडे और अयान संगीत देंगे.

अब पत्नी को साथ रखने को पति मजबूर नहीं - SC

एक रोबोट जो 2020 में लड़ेगा चुनाव

सहायक अध्यापकों की सीधी भर्ती का प्रावधान खत्म

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -