प्रयागराज : 65 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किया अब तक शाही स्नान

Feb 10 2019 03:39 PM
प्रयागराज : 65 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किया अब तक शाही स्नान

प्रयागराज : शहर में लगे कुंभ मेले के तीसरे और अंतिम शाही स्नान के लिए बसंत पंचमी पर रविवार को रात 12 बजे से दोपहर 12 बजे तक करीब 65 लाख से ज्यादा लोगों ने गंगा और संगम में डुबकी लगाई. इस दौरान साधु-संतों और श्रद्धालुओं पर हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा की गई. ज्योतिषियों के अनुसार, बसंत पंचमी स्नान का मुहूर्त शनिवार सुबह 8 बजे से रविवार सुबह दस बजे तक था. 

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, पांच दुर्दांत आतंकियों को किया ढेर

ऐसा रहा अंतिम शाही स्नान 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इसे देखते हुए स्नानार्थियों का रेला शनिवार से ही कुम्भ मेले की ओर आ रहा है और लोग शनिवार से ही स्नान कर रहे हैं. कुम्भ कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को सुबह छः बजे से शाम तक करीब 90 लाख लोग कुंभ मेले में आए और रविवार को रात बारह बजे से दोपहर 12 बजे तक मेले में करीब 70 लाख लोग आए शहर में ट्रैफिक शनिवार रात से ही बंद होने की वजह से बड़ी संख्या में लोगों को रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड से पैदल ही मेले में आना पड़ा. 

भारत दौरे से पहले घरेलू मैच के दौरान अचानक बिगड़ी इस ऑस्ट्रेलियन गेंदबाज की तबियत

इन अखाड़ों ने किया शाही स्नान 

जानकारी के लिए बता दें कुंभ के तीसरे शाही स्नान पर्व की शुरुआत परंपरा के मुताबिक श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़ा ने की. इसके साथ श्री पंचायती अटल अखाड़ा ने भी संगम में डुबकी लगाई. सुबह पांच बज कर 30 मिनट पर पहला शाही स्नान महानिर्वाणी अखाड़ा ने किया. उसके साथ अटल अखाड़ा भी था. बाद में सुबह छः बजकर पंद्रह मिनट पर श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा और तपोनिधि श्री पंचायती आनन्द अखाड़ा ने शाही स्नान किया. 

हाईकोर्ट से गोल्डन बाबा को झटका, नहीं कर सकेंगे शाही स्नान

कुम्भ 2019: अब घाटों पर नहीं खींच सकेंगे महिलाओं की तस्वीर, अदालत ने लगाया प्रतिबन्ध

Teddy Day : अगर नहीं दे पा रहे हैं अपने पार्टनर को टेडी, तो इन शायरी से करें विश