लाल रंग के फूल से करे माँ गौरी की पूजा
लाल रंग के फूल से करे माँ गौरी की पूजा
Share:

जिस तरह हर इंसान  की अपनी पसंद  होती है वैसे ही भगवान को भी अलग अलग चीजे पसंद होती है.इसीलिए देवी मां के रूप की पसंद के अनुसार फूल अर्पित करके उनकी पूजा करें. इससे माता की कृपा जल्दी मिलती है. भगवान तो भाव के भूखे होते हैं. आप श्रद्धा से जो भी अर्पित करोगे, वे उसी में प्रसन्न हो जाते हैं.

मां दुर्गा-   मां दुर्गा को लाल फूल पसंद हैं.इन्हें खुश करने के लिए लाल गुलाब या लाल गुड़हल के फूल की माला पहनाएं. आर्थिक परेशानियां दूर होंगी.

गौरी माता- माता गौरी एवं शैलपुत्री को सफेद एवं लाल पुष्प पसंद हैं. सुहागन स्त्रियों को लाल फूल से मां की पूजा करनी चाहिए. इससे सुहाग की उम्र बढ़ती है. कुंवारी कन्याओं को भी लाल रंग के फूल से ही मां की पूजा करनी चाहिए.

माता लक्ष्मी- लक्ष्मी माता की कृपा पाने के लिए इन्हें कमल का फूल अथवा गुलाब का फूल अर्पित करें. भगवान विष्णु की अद्धांगिनी होने के कारण लक्ष्मी माता पीले रंग के फूल से भी खुश होती हैं. जल में उत्पन्न होने के कारण कमल का फूल माता को सबसे अधिक प्रिय है.

मां सरस्वती- मां सरस्वती शांत एवं सौम्य मूर्ति हैं. इन्हें प्रसन्न करने के लिए सफेद अथवा पीले रंग का फूल चढ़ाएं. सफेद गुलाब, सफेद कनेर, चंपा एवं गेंदे के फूल से मां खुश होती हैं. माता ब्रह्मचारिणी को भी ये फूल पसंद हैं. माता काली एवं कालरात्रि को गुड़हल का फूल बहुत पसंद है. इन्हें 108 लाल गुड़हल के फूल अर्पित करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.

शिव पूजा में वर्जित है हल्दी का प्रयोग

कामना के अनुसार करे शिव की अलग अलग फूलो से पूजा

किसी भी कार्य की सफलता के लिये करे पंचदेवों की पूजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -