मॉरीशस के गंगा तालाब में डाला जाएगा गंगोत्री का गंगाजल

Jan 25 2019 10:10 AM
मॉरीशस के गंगा तालाब में डाला जाएगा गंगोत्री का गंगाजल

वाराणसी : भारत और मॉरीशस के रिश्ते में गंगाजल अहम कड़ी बनेगा। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उपहार स्वरूप दिए गए गंगोत्री के गंगाजल को मॉरीशस की गंगा तालाब में डाला जाएगा। महाशिवरात्रि पर महादेव का जलाभिषेक इसी से किया जाएगा। 

ये हैं वो 7 देश जो दुनिया में होकर भी गायब हैं मैप से

भेंट में दिया गया गंगाजल 

जानकारी के लिए बता दें  मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ ने पत्नी कोबिता समेत 350 प्रवासियों के साथ सम्मेलन में हिस्सा लेने आए। गुरुवार को मॉरीशस से मेहमान हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ प्रयागराज कुंभ रवाना हुए। सभी मेहमान सम्मेलन में भेंट स्वरूप मिले बैग और उसमें रखे सामान को साथ लिए थे। सामान में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा गंगोत्री का गंगाजल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिया गया तांबे का लोटा विशेष है।

उत्तराखंड के अस्पताल में डॉक्टरों ने मोबाईल की रौशनी में ही कर डाली इतनी डिलिवरीयां

ऐसे होगा शिव अभिषेक 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मॉरीशस निवासी एक व्यक्ति ने बताया कि उनके देश में ज्यादातर शिव मंदिर हैं और मेरे घर से गंगा तालाब 100 किमी दूर है। महाशिवरात्रि पर भारतीय यहीं से जल लेकर शिवालयों में जलाभिषेक करते हैं। इस बार यह पर्व हम लोगों के लिए और महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इस गंगाजल को पानी में मिलाकर शिवजी का जलाभिषेक करेंगे। उन्होंने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि यहां मिले गंगोत्री के गंगाजल को मैं अपनी पत्नी के साथ महाशिवरात्रि पर गंगा तालाब में डालूंगा। बाद में इसी तालाब के जल महादेव का जलाभिषेक करुंगा।

एक साथ देश के 143 मॉडल व प्रोफेशनल कालेजों का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी

महीनों चले ट्रायल के बाद सैन्य विमानों को मिली बायो फ्यूल के उपयोग पर हरी झंडी

सुभाषचंद्र बोस के परिवार ने पीएम मोदी को दी यह खास भेंट, पीएम बोले शुक्रिया