17 साल की उम्र में प्रकाशित हुई थी प्रसून जोशी की पहली किताब
17 साल की उम्र में प्रकाशित हुई थी प्रसून जोशी की पहली किताब
Share:

लेखक, कवि, पटकथा लेखक और गीतकार प्रसून जोशी का आज जन्मदिन है। वह बहुत ही मशहूर हैं और लोग उन्हें बहुत प्यार भी देते हैं। आप सभी को बता दें कि उनका जन्म 16 सितंबर 1971 को उत्तराखंड के अलमोरा में हुआ था। वहीँ आज वह 49 साल के हो चुके हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनसे जुड़ी कुछ बहुत ही ख़ास बातें। आइए जानते हैं। जी दरअसल फिल्मों में गीत लिखने से पहले उन्होंने कोका कोला, मास्टर कार्ड, नेस्ले और हैप्पीडेंट जैसे कई ब्रैंड के लिए स्क्रिप्ट लिखी है।

आप सभी जानते ही होंगे विज्ञापनों में लिखी गईं उनकी लाइन आज भी लोगों की जुबां पर बनी हुई है और लोग इसे कभी न कभी बोलते ही रहते हैं। वैसे गीतकार के रूप में उन्होंने राजकुमार संतोषी की फिल्म 'लज्जा' से अपने करियर की शुरुआत की थी। उसके बाद उन्होंने 'हम तुम', 'रंग दे बसंती', 'तारे जमीन पर', 'ब्लैक', 'दिल्ली 6', 'लंदन ड्रीम्स', 'ब्रेक के बाद', 'तेरी मेरी कहानी' और 'सत्याग्रह' जैसी कई हिट फिल्मों में अपना बेहतरीन योगदान दे फिल्म को हिट बना दिया। आपको पता ही होगा कि प्रसून को साल 2007 में फिल्म 'फना' के गाने 'चांद सिफारिश' के लिए और साल 2008 में 'तारे जमीन पर' के गाने 'मां' के लिए फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ गीतकार के अवॉर्ड दिया गया था। केवल इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने महान एथलीट मिल्खा सिंह की जिंदगी पर बनी फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' की स्क्रिप्ट लिखी थी जिसे दर्शकों ने बहुत प्यार दिया था।

प्रसून को 400 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं। सिर्फ इतना ही नहीं उन्हें नेशनल अवॉर्ड भी मिला है। जी दरअसल यह अवॉर्ड उन्हें साल 2007 में 'तारे जमीन पर' के गाने 'मां' और 2013 में फिल्म 'चिटगांव' के लिए मिला था। आपको हम यह भी बता दें कि प्रसून ने बहुत कम उम्र में अपने कामों से लोकप्रियता हासिल की थी। उनकी पहली किताब 'मैं और वो' 17 साल की उम्र में प्रकाशित हुई थी और इस समय वह मैक्केन एरिक्सन वर्ल्ड ग्रुप के सीईओ और चेयरमैन हैं।

पीएम मोदी बोले- घोटालों की भेंट चढ़ गए बिहार के विकास कार्य, लोगों ने दशकों तक सहा दर्द

मशहूर एक्टर फ्लोरेंट का हुआ देहांत, फिल्म जगत में छाई शोक की लहर

इंडियन रेलवे ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, कोरोना काल में बना डाले 150 रेल इंजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -