जन्माष्टमी : जन्माष्टमी का प्रसाद होना चाहिए ऐसा, मक्‍खन मिश्री समेत बनाए ये भोग
जन्माष्टमी : जन्माष्टमी का प्रसाद होना चाहिए ऐसा, मक्‍खन मिश्री समेत बनाए ये भोग
Share:

भगवान श्री कृष्ण को मक्खन मिश्री सबसे प्रिय है. मक्खन मिश्री और श्री कृष्ण का अटूट रिश्ता है. श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन इसका महत्व और भी बढ़ जाता है. लेकिन इसके साथ ही कुछ ऐसे भोग और भी है जिनका भोग लगाकर आप भगवान को प्रसन्न कर सकते हैं. जानिए मक्खन मिश्री समेत इन भोग को बनाने की विधि के बारे में...

मक्खन मिश्री...

श्री कृष्ण के प्रसिद्ध भोग मक्खन मिश्री को बनाने के लिए आपको बर्तन में दही डालना होगा और फिर उसे अच्छे से मथ लें. अब दही ब्‍लैंडर में डाल दें. ब्‍लैंड करने के बाद अब दही मक्खन में बदल जाएगा. इसे एक बर्तन में निकाल लें. साथ ही अब इसमें मिश्री और पिस्‍ता बादाम आदि डालें. आपकी मक्खन मिश्री बनकर तैयार है. लड्डू गोपाल को अब इसका भोग लगा दें.

मखाना पाग...

किशन कन्हैया को मखाना पाग मिठाई भी बेहद पसंद है। इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले मखानों को देसी घी में अच्‍छे से तलना होगा. अब तीन तार की चाशनी बनाएं और फिर इसके बाद मखाने को इस चासनी में मिलाए. आपको जानकारी के लिए बता दें कि तीन तार की चाशनी बहुत ही गाढ़ी होती है और इसमें बहुत आसानी के साथ मखाने लिपट जाते हैं. 

पंचामृत...

पंचामृत बनाना बहुत ही आसान है. इसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी. इसके लिए आपको एक बर्तन में ताज़ा दही लेकर उसे अच्छे से फेटना होगा. इस प्रक्रिया के बाद इसमें दूध, शहद, गंगाजन और तुलसी आदि मिश्रित दें. आप चाहे तो इसे बढ़ाने के लिए इसमें गरी, चिरोंजी, किशमिश,मखाना और छुआरा आदि भी मिला सकते हैं. अंतिम कड़ी में इसमें हल्का सा घी मिलाए. भगवान के भोग के लिए आपका पंचामृत तैयार हो चुका है.

 

जन्माष्टमी : जन्माष्टमी पर किस तरह सजाए पूजा घर ?

कैसे मनाई जाती है जन्माष्टमी, इस दिन क्या होता है ख़ास ?

कोरोना काल में किस तरह मनाए जन्माष्टमी ?

जन्माष्टमी : जन्माष्टमी व्रत एवं पूजा विधि

कब मनाई जाती है जन्माष्टमी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -