पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विदेशी मीडिया को दी यह सलाह
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विदेशी मीडिया को दी यह सलाह
Share:

नई दिल्लीः पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न से सम्मानित प्रणब मुखर्जी ने विदेशी मीडिया को एक सलाह दी है। उन्होंने विदेशी मीडिया को सलाह देते हुए कहा कि वह पहले खुद देश में घूमें, लोगों से मिलें और खुद की नजर से चीजों को देखने के बाद भारत की तस्वीर पेश करें। विदेशी पत्रकारों को कलिंगा-एफसीसी पुरस्कार से सम्मानित करने से जुड़े एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व राष्ट्रपति ने बताया कि, लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका प्रहरी की है। उसे समाज के सिर्फ अच्छे-बुरे पक्ष को ही नहीं पेश करना चाहिए, बल्कि सकारात्मक बदलावों को भी जगह देनी चाहिए।

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि, मैं आपसे अनुरोध करता हूं और आपको प्रोत्साहित करूंगा कि आप हमारे देश में घूमने, लोगों से मिलने और खुद चीजों को देखने के बाद भारत की एक तस्वीर पेश करें जो आपके जरिये ही दुनिया के सामने आती है। मुखर्जी ने बताया कि मीडिया को खबरों में सकारात्मक चीजों का भी उल्लेख करना चाहिए। इस दौरान मुखर्जी ने वैश्विक मीडिया के लिए भारत और दक्षिण एशिया पर रिपोर्टिंग करने वाले मीडिया पेशेवरों को सम्मानित किया।

दक्षिण एशिया के विदेशी संवाददाताओं के क्लब (फॉरेन कॉरेस्पांडेंट क्लब) में 700 से अधिक पत्रकार हैं। उनमें से अधिकांश विदेशी मीडिया संगठनों के लिए काम करते हैं। अपने भाषण में पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी ने बताया कि, मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है, इसके पास बहुत ज्यादा शक्तियां है। क्योंकि यह अन्य तीन स्तंभों कार्यकारी, न्यायपालिका और विधायिका को जवाबदेह बनाने का प्रयास करता है।

मीडिया जनता और लोक सेवकों के बीच मध्यस्थता का भी काम करता है। इसके पास जनता की राय को आकार देने की शक्ति है। इसमें सामाजिक न्याय और समानता सुनिश्चित करने की भी शक्ति है, लेकिन यह यह भी सुनिश्चित करें कि इस शक्ति का दुरुपयोग न हो। हाल में विदेशी मीडिया ने कश्मीर मुद्दे पर काफी नकारात्मक रिपोर्टिंग की थी। 

कानपुर स्टेशन पर बड़ा हादसा, बाउंड्री तोड़ पटरी से उतरे चार डिब्बे

रक्षा मंत्री आज लद्दाख के दौरे पर, येचुरी श्रीनगर के लिए रवाना

सीएम येदियुरप्पा का बड़ा बयान, कहा- बंद नहीं की जाएगी इंदिरा कैंटीन, लेकिन कुछ शिकायतें...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -