हिंदी सिनेमा के 'प्राण' थे ये एक्टर, ऐसी एक्टिंग से कमाया था नाम
हिंदी सिनेमा के 'प्राण' थे ये एक्टर, ऐसी एक्टिंग से कमाया था नाम
Share:

हिंदी सिनेमा जगत में शेर खान के नाम से मशहूर प्राण किशन सिकंद का जन्म 12 फरवरी 1920 को बल्लीमारन, कोटगढ़ पुरानी दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था. उन्होंने बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से सभी के दिल में जगह बनाई और आज भी उनकी जगह कोई नही ले सकता. बॉलीवुड में उन्होंने कई ऐसी फिल्में की हैं जिसमें उनकी एक्टिंग की तारीफ ही होती थी. बता दें, प्राण ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा रामपुर (यूपी) के हामिद स्कूल से प्राप्त की. 

उसके बाद उन्होनें दिल्ली में व्यवसायिक फोटोग्राफर के रूप में दास एण्ड कम्पनी में काम किया. साल 1940 में प्रदर्शित पंजाबी फिल्म "जट यमला" प्राण की पहली फिल्म थी. 1940 शुरू हुए फिल्मी करियर में फिर प्राण ने पीछे मुड़ के नहीं देखा. हिंदी सिनेमा जगत में उनके नेगेटिव रोल के साथ-साथ पॉजिटिव रोल को भी काफी सराहा गया. इसके बाद उन्हें कई ऐसी फिल्में जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और आज भी उन फिल्मों में उनकी एक्टिंग देखने लायक है. 

बता दें, 1940 से 1997 तक के फिल्मी सफर में प्राण ने खानदान, बरसात की रात, मुनीमजी, बड़ी बहन, देवदास, मधुमति, आजाद, उपकार, जंजीर, दो बदन, कश्मीर की कली, राजकुमार, एन ईवनिंग की पेरिस, लव इन टोक्यो, दस नम्बरी, धर्मवीर, अमर अकबर एंथनी,डॉन, सनम बेवफा, मृत्युदाता समेत करीब 350 से अधिक फिल्मोें में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसके अलावा प्राण को फिल्मों में उनके शानदार अभिनय के लिए कई पुरस्कार और सम्मानों से नवाजा गया. 

हिंदी सिनेमा जगत में अपने अभिनय से लोगों के दिलों में अलग जगह बनाने वाले प्राण ने लम्बे समय तक बीमार रहने के बाद 12 जुलाई 2013 को दुनिया ये अलविदा कह दिया.

Tarak Mehta ka Oolta Chashmah : डॉ हाथी की पहली बरसी पर रो पड़े जेठालाल, भावुक हुए डायरेक्टर

रोते-रोते प्रिंस नरूला ने बताया कैसे डूबा भाई रुपेश..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -