Prakash Singh Badal's birthday: लगातार 5 बार बन चुकें है सीएम, आजादी से अब तक राजनीति में हैं पूरी तरह सक्रिय
Prakash Singh Badal's birthday: लगातार 5 बार बन चुकें है सीएम, आजादी से अब तक राजनीति में हैं पूरी तरह सक्रिय
Share:

अमृतसर: हाल ही में पंजाब के 5 बार मुख्यमंत्री रह चुके प्रकाश सिंह बादल उन नेताओं में शामिल हैं जो 90 पार होने के बाद भी राजनीति में आज भी पूरी तरह सक्रिय हैं. बादल आज अपना 94वां जन्म दिन मना रहे हैं. इस उम्र में भी बादल में जोश और जुनून की कमी नहीं है. हर वक्त वह अपने साथियों के साथ ताजा हालातों पर चर्चा करते दिखाई देते हैं. 8 दिसंबर, 1927 को जन्मे प्रकाश सिंह बादल ने राजनीति की शुरुआत जमीन से की. वह उन प्रमुख नेताओं में शामिल हैं जो आजादी के समय से राजनीति में सक्रिय हो गए थे. वह 1957 में पहली बार गिद्दड़बाहा से विधायक बने थे. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बादल 1970 में पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. उसके बाद वह 1977 में, फिर 1997 में, फिर 2007 में 2012 में राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर सेवाएं देते रहे. वह एक बार 1977 में फरीदकोट के सांसद भी रहे. उन्होंने अधिकतर चुनाव लंबी हलके से ही लड़े. वह पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं. इस दौरान उन्हें कृषि व सिंचाई मंत्री का पदभार भी सौंपा गया था. बादल ने आपातकाल के दौरान अकाली आंदोलन का नेतृत्व किया था. 

जन्मदिन पर जश्न का माहौल: यदि हम बात करें सूत्रों कि तो बादल के जन्मदिन को लेकर शिरोमणि अकाली दल व गांव बादल में जश्न का माहौल है. गांव में घर के साथ ही टेंट लगाया गया है. लोगों के लिए लंगर की भी व्यवस्था है. उनके दीर्घायु के लिए अरदास की जा रही है. बादल की पुत्रवधू केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल गांव में मौजूद हैं. पुत्र सुखबीर भी इस मौके पर पहुंचेंगे. गांववासियों के लिए घर के बाहर ही गली में 100 फीट लंबा व 18 फीट चौड़ा टेंट लगाया गया है. जहां पर गांववासियों के लिए सुबह से ही लंगर शुरू हो गया है. बाहर से आने वाले लोग व अन्य नेता उनकी कोठी के अंदर होने वाले समारोह में शामिल होंगे. जहां पर केक काटकर उनका जन्म दिन मनाया जाएगा.

पाकिस्तान के लाहौर में धमाका, एक की मौत, पांच घायल

लंदन से इस्लामाबाद लाया गया आतंकी उस्मान का शव, PoK में किया गया दफ़न

ओडिशा के पूर्व मंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता भागवत प्रसाद मोहंती का निधन, सीएम पटनायक ने जताया दुःख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -