पेड़ लगाने का ऐसा जन आंदोलन कभी नही देखा : प्रकाश जावड़ेकर
पेड़ लगाने का ऐसा जन आंदोलन कभी नही देखा : प्रकाश जावड़ेकर
Share:

रायपुर : मुख्यमंत्री रमन सिंह और प्रदेश वासियो की तरफ से पौधा रोपण को लेकर किए गए जनांदोलन की केंद्रीय वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा की ऐसा आंदोलन उन्होंने पहली बार देखा है. यह सराहनीय है. जावड़ेकर सोमवार को नया रायपुर के बॉटनिकल गार्डन में हरियर छत्तीसगढ़ पौधरोपण महाअभियान के तहत आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि थे. उन्होंने कहा कि इस महाअभियान के तहत पूरे छत्तीसगढ़ में एक दिन में 2 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और यहां नया रायपुर तथा रायपुर शहर में एक दिन में कुल 5 लाख पौधे रोपे जा रहे हैं. संपूर्ण अभियान के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य में 10 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है. जावड़ेकर ने कहा, "हम सबने अब तक दूसरी तरह के कई आंदोलन देखे हैं, लेकिन पेड़ लगाने का इतना बड़ा जन आंदोलन मैं पहली बार यहां देख रहा हूं. जावड़ेकर ने कहा कि पेड़ इस धरती पर प्रकृति की अनमोल रचना है.

वृक्ष हमें प्राण वायु के रूप में आक्सीजन देते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भारत के 125 करोड़ नागरिकों से 125 करोड़ पेड़ लगाने का आह्वान किया था. उनके आह्वान पर मात्र ढाई करोड़ की आबादी वाले छत्तीसगढ़ में प्रति व्यक्ति चार यानी कुल 10 करोड़ पौधे लगाने का यह अभियान शुरू किया गया है, जो सराहनीय है. उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्यों में भी पौधरोपण के प्रति काफी उत्साह देखा जा रहा है. घर, गाड़ी, टीवी आदि की तरह पेड़ को भी हमें अपनी संपत्ति मानना चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए.

मुख्यमंत्री ने लगाया कलाम के नाम का कल्पवृक्ष

केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार सुबह नया रायपुर स्थित बॉटनिकल गार्डन में पौधा लगाकर पौधरोपण महाअभियान का शुभारंभ किया. कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने देश के पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत एपीजे अब्दुल कलाम के नाम से कल्पवृक्ष रोपण से की.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -