प्रकाश जावडेकर ने अर्थव्यवस्था में छाई सुस्ती को लेकर दिया यह भरोसा
प्रकाश जावडेकर ने अर्थव्यवस्था में छाई सुस्ती को लेकर दिया यह भरोसा
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार के बड़े मंत्रियों को इन दिनों हर जगह अर्थव्यवस्था में छाई मंदी से जुड़े सवालों से दो-चार होना पड़ता है। सरकार के मंत्री देश में किसी तरह की मंदी के होने से या तोे इनकार करते हैं नहीं तो इसके लिए बाहरी कारकों को जिम्मेदार मानते हैं। इसी कड़ी में केंद्रीय वन एवं पर्यावरण, सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर कहा कि सरकार निरंतर कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से लगातार पांचवीं बार रेपो रेट घटाये जाने से बैंक लोन सस्ते होंगे।

जावडेकर ने कहा कि विश्व छायी आर्थिक मंदी से भारतीय अर्थव्यवस्था को बचाने के साथ उसे और गति देने के लिए मोदी सरकार ने बीते चार माहों में हुईं 15 कैबिनेट बैठकों में 110 निर्णय लिये हैं। मोदी सरकार के कार्यकाल में विकास दर तेज हुई है और महंगाई घटी है। वहीं सपा-बसपा समर्थित कांग्रेस सरकार में इसका उल्टा था। कारपोरेट टैक्स को 22 फीसद और न्यूनतम वैकल्पिक कर (मैट) में 15 फीसद की कटौती करके मोदी सरकार ने भारत को निवेश का सबसे आकर्षक गंतव्य बना दिया है।

कांग्रेस सरकार में पर्यावरण मंत्रालय विकास और उद्योगों को रोकने के लिए जाना जाता था। पहले जहां विकास परियोजनाओं को पर्यावरणीय अनापत्ति जारी करने में औसतन 640 दिन लगते थे, वहीं मोदी सरकार में पर्यावरण के मापदंडों को शिथिल किए बिना यह स्वीकृति 108 दिनों में दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जीएसटी की दरों में कमी, बैंकों के विलय और उन्हें पूंजी उपलब्ध कराने के साहसिक फैसलों से व्यापार और रोजगार बढ़ेगा। बता दें कि अर्थव्यवस्था में गिरावट के कारण सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है। 

सरकारी बैंकों के कर्मचारियों को मिला दिवाली का यह तोहफा

कंज्यूमर कांफिडेंस छह साल के सबसे निचले स्तर पर, रिजर्व बैंक ने जारी किया डाटा

काला धन मामले में भारत सरकार को मिली बड़ी सफलता, स्विस बैंक ने भारतीय खातों का ब्यौरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -