प्रतापगढ़ के आदिवासियों के लिए वरदान बना प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र, कम कीमत पर मिल रही दवाइयां
प्रतापगढ़ के आदिवासियों के लिए वरदान बना प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र, कम कीमत पर मिल रही दवाइयां
Share:

प्रतापगढ़: राजस्थान का प्रतापगढ़ जिला एक आदिवासी बहुल क्षेत्र है. प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खुलने से यहां की गरीब आदिवासी जनता का बहुत बड़ा भार कम हो गया है. प्रतापगढ़ में डेढ़ वर्ष पूर्व जिला चिकित्सालय के पास जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ किया गया था. इस औषधि केन्द्र के खुलने से लोगों को यहां 50 से 90 फीसद कम कीमत पर दवाइयां मिलने लगी. तक़रीबन सभी बिमारियों की दवाइयां यहां उपलब्ध हैं.

सरकारी अस्पताल की ही नहीं, प्राइवेट चिकित्सकों की पर्चियां भी यहां मान्य हैं. बीपी, शुगर और दिल की बिमारियों के मरीज हों, या कोई और सभी को यहां बेहद कम कीमत पर दवाई मिल रही है. लोग बताते हैं कि उनका हर महीने दवाइयों का खर्च 4000 से 5000 रूपये हुआ करता था, किन्तु अब यह खर्च कम होकर 500 रूपए से 700 रूपए तक सिमट गया है. इससे उनका आर्थिक भार कम हुआ है.

इसके लिए वो पीएम नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का और प्रचार होना चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोग इससे जुड़ कर लाभ ले सकें. हालांकि, लोगों की यह शिकायत है कि इस केन्द्र का उतना प्रचार नहीं हुआ, जितना होना चाहिए था. यदि प्रत्येक व्यक्ति को यह पता हो कि प्रधानमंत्री द्वारा जनता को ऐसी भी कोई सुविधा दी जा रही है, तो जनता को काफी फायदा पहुंच सकता है.

देश का एकमात्र ऐसा हाईवे, जहाँ रात 9 बजे से थम जाते हैं पहिए

दिल्ली हाई कोर्ट ने ख़ारिज की वंदे मातरम् को राष्ट्रगान का दर्जा देने की मांग करने वाली याचिका

ईरान द्वारा पकड़े गए पोत में सवार 9 भारतीय रिहा, तीन अब भी गिरफ्त में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -