प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से लाभान्वित होंगे 10.74 करोड़ परिवार

Aug 27 2018 04:50 PM
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से लाभान्वित होंगे 10.74 करोड़ परिवार

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वस्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने आज कहा कि प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत प्रति वर्ष 5 लाख रुपये प्रति परिवार का लाइफ कवर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) डेटा के तहत लगभग 10.74 करोड़ गरीब और कमजोर परिवार है, जिन्हे इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा.

राफेल डील : अम्बानी ने ठोका 5000 करोड़ का मानहानि मुक़दमा

उन्होंने कहा कि राज्यों को इस योजना पर क्रियान्वन करने के लिए लचीलापन दिया जा रहा है, कि वे बीमा मॉडल या ट्रस्ट मॉडल या मिश्रित मॉडल के लिए जाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि देशभर के लोगों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा, साथ ही इस योजना के तहत इलाज करने वाले पैनल अस्पतालों को नगदरहित और पेपर रहित भुगतान किया जाएगा.

नेशनल ऑय डोनेशन फोर्टनाईट 2018 : दुनियाँ में सबसे ज्यादा नेत्रहीन भारत में, इस तरह बदले जा सकते है हालत

इससे पहले शनिवार को जेपी नड्डा ने देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में कुशल मानव संसाधन की कमी को स्वीकारते हुए कहा था कि स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं देने के लिए जल्द ही देश में 22 नए एम्स अस्पताल खुलने वाले है. साथ ही  उन्होंने यह भी कहा था कि देश में बेहतर स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करना सरकार का सर्वोच्च उद्देश्य है. आपको बता दें कि भटिंडा में 925 करोड़ की लागत से बनने वाले एम्स का शुक्रवार को औपचारिक तौर पर निर्माण कार्य शुरू हो गया है. 

खबरें और भी:-​

आज गोरखपुर पहुंचेगी अटल अस्थि कलश यात्रा, 5 कि.मी पैदल चलेंगे योगी

मैं दोबारा सीएम बनकर आऊंगा : सिद्धारमैया

मणिपुर पिस्तौल घोटाला: NIA की हिरासत में कांग्रेसी विधायक