असम, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम के 4 बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से किया गया सम्मानित

By Emmanual Massey
Jan 25 2021 10:19 AM
असम, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम के 4 बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से किया गया सम्मानित

भारत सरकार ने 32 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया है। यह पुरस्कार असाधारण योग्यता और उत्कृष्ट उपलब्धियों वाले बच्चों को नवाचार, विद्वान, खेल, कला और संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (25 जनवरी, 2021) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगे।

पुरस्कार प्राप्त बच्चे 21 राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के 32 जिलों से हैं। जबकि कला और संस्कृति के क्षेत्र में 7 पुरस्कार दिए गए हैं, 9 पुरस्कार नवाचार के लिए और 5 स्कॉलैस्टिक उपलब्धियों के लिए दिए गए हैं। जिन बच्चों को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, उनमें असम (कला और संस्कृति) से तनुज समादर, मणिपुर से वेनिष कीशम (कला और संस्कृति), त्रिपुरा (खेल) से अर्शिया दास और सिक्किम (नवाचार) से आयुष रंजन हैं। 7 बच्चों ने खेल श्रेणी में जीत हासिल की है, 3 बच्चों को बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया है और एक बच्चे को सामाजिक सेवा, महिलाओं और बाल विकास के केंद्रीय मंत्रालय के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने युवा उपलब्धि हासिल करने वालों के लिए एक संदेश में कहा- "मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 2021 न केवल विजेताओं को प्रेरित करेगा, बल्कि लाखों अन्य छोटे बच्चों को भी सपने देखने, आकांक्षा करने और उनकी सीमा को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। आइए हम सभी अपने राष्ट्र को सफलता और समृद्धि के नए क्षेत्र में ले जाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।”
 

इन खिलाड़ियों ने इंडिया क्लब-अनूप लाहोटी टेनिस चैम्पियनशिप 2021 में जीते खिताब

सलवार सूट में दिखा हिना खान का अलग अवतार, शेयर की ये जबरदस्त तस्वीरें

गणतंत्र दिवस में पहली बार शामिल होगी लद्दाख की झांकी, अहमद खान बोले- कारगिल को पराया समझा