33 करोड़ गरीबों को हुआ लाभ, खातों में पहुंची इतनी रकम

गुरुवार को वित्त मंत्रालय ने बताया कि 22 अप्रैल तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 33 करोड़ से अधिक गरीबों को 31,235 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी गई है. मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 20.05 करोड़ महिला जन धन खाता धारकों के खाते में 10,025 करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं. लगभग 2.82 करोड़ वृद्धों, विधवाओं और विकलांग व्यक्तियों को 1405 करोड़ रुपये दिए गए हैं. 

कोरोना संकट में IRDAI का बड़ा ऐलान, हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को दिया ये आदेश

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि PM-KISAN योजना की पहली किस्त के तहत 8 करोड़ किसानों को 16,146 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं. ईपीएफ योगदान के रूप में 68,775 प्रतिष्ठानों में 162 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं, जिससे 10.6 लाख कर्मचारियों को फायदा मिला है. 2.17 करोड़ बिल्डिंग और कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को 3497 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद दी गई है. 

खुशखबरी : जनधन खातों में जमा पैसा बढ़ा, जानें क्या है वजह

इसके अलावा सरकार लॉकडाउन की वजह से मुश्किलों का सामना कर रहे देश के गरीब तबके के लोगों के खाते में पैसे भेज रही है. जनधन खातों में जमा राशि में अप्रैल के पहले सप्ताह में अचानक बढोत्तरी देखने को मिली है. केंद्र सरकार द्वारा महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाने की वजह से इन खातों में जमा रकम में मुख्य रूप से यह बढ़ोत्तरी हुई है. PMJDY के तहत खोले गए खातों में जमा राशि आठ अप्रैल, 2020 को समाप्त सप्ताह में बढ़कर 1.28 लाख करोड़ रुपये हो गई. एक अप्रैल, 2020 तक इन खातों में 1.20 लाख करोड़ रुपये जमा थे.  

हिलाकर रख देगी भारत की आर्थिक वृद्धि दर में अनुमानित गिरावट

तेजी से हो रहा क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल, गुम हो जाने पर करें यह काम

इंडिगो ने वापस लिया अपना फैसला, नहीं काटेगी कर्मचारियों का वेतन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -