RBI ने लांच किया PPI कार्ड, जानिए क्या होंगी सुविधाएं
RBI ने लांच किया PPI कार्ड, जानिए क्या होंगी सुविधाएं
Share:

नई दिल्ली: दिसंबर के पहले सप्ताह में भारतीय रिर्जव बैंक (RBI) ने एक नए प्रीपैड पेमेंट इंस्ट्रुमेंट (PPI) को लॉन्च करने का ऐलान किया था। यह PPI एक कार्ड के रूप में है, जिसके जरिए आप सामान या किसी सेवा के लिए भुगतान कर सकते हैं। RBI ने यह पीपीआई कार्ड लॉन्च कर दिया है। RBI के अनुसार, पहले से मौजूद PPI से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिला रहा और नए PPI से इसमें और इजाफा होगा। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कार्ड की मासिक रिचार्ज अवधि 10,000 रुपये होगी। इस लिहाज से यह खुदरा भुगतान के लिए विशेष काम आयेगा। आरबीआई ने एक नोटिफिकेशन में कहा है कि छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतानों और उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एक नए किस्म के सेमी-क्लोज्ड पीपीआई को लॉन्च करने का फैसला लिया गया है। PPI होल्डर से न्यूनतम जानकारी लेने के बाद बैंक और गैर-बैंक PPI जारीकर्ताओं द्वारा यह कार्ड दिए जाएंगे।

बैंक और गैर-बैंक PPI को दी जाने वाली न्यूनतम जानकारी में वन टाइम पिन (OTP) के साथ सत्यापित मोबाइल नंबर और आरबीआई के KYC नियमों के अनुसार किसी भी 'अनिवार्य दस्तावेज' या 'आधिकारिक रूप से वैध डॉक्यूमेंट' की विशिष्ट पहचान / पहचान संख्या प्रदान करनी होगी। इन पीपीआई को दोबारा लोड किया जा सकेगा। ये कार्ड या इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में होंगे।

तीन करोड़ लोगों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, मोदी सरकार बजट में करने जा रही यह बदलाव

दिल्ली-NCR में इस साल एनरॉक को हुआ छह फीसद का मुनाफा

चीन से आने वाले रसायनों पर डंपिंग की आरोपों पर जांच हुई शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -