मोटापे के साथ इन बिमारिओं को भी दूर करता है पावर योगा
मोटापे के साथ इन बिमारिओं को भी दूर करता है पावर योगा
Share:

लाइफस्टाइल बदलने से और बिज़ी लाइफ के चलते आप अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं. इससे आपके शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं. इससे बचने में आपकी मदद करता है पॉवर योगा. सूर्य नमस्कार और कुछ अन्य आसनों को मिलाकर पावर योग बनता है और इसमें इन दोनों के गुण शामिल होते हैं. पॉवर योगा को इतना शक्तिशाली माना गया है कि ये इंसान के सह्रीर से रोगों को दूर कर उनमें चुस्ती और स्फूर्ति का संचार करता हैं. आज हम बताने जा रहे हैं पावर योग के फायदे. 

* मोटापा कम करना : 
पावर योगा से मसल्स बनाने से लेकर शरीर के फैट तक को कम किया जा सकता है. साधारण योगा में जहां आसन और सांस की प्रक्रिया में जोर दिया जाता है वहीं पावर योगा वर्कआउट की तरह है. जिसमें विभिन्न पोज और एक्सारसाइज होती है. सप्‍ताह में कम से तीन बार पावर योगा जरूर करें. इसमें शरीर की कैलोरी जलाने की क्षमता बढती है जिससे आसानी से मोटापा कम करके शरीर को आकर्षक शेप दिया जा सकता है.

* शरीर को संतुलित रखे : 
पावर योगा करने से शरीर से अतिरिक्त पसीना निकलता है. जिसके चलते शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. इस वजह से आपका शरीर संतुलित होता हैं नतीजन तनाव कम होता है और एकाग्रता बढ़ती है.

* बीमारियों से दूर रखता है : 
पावर योग करने से आपके शरीर का रक्त संचार अच्छा होता है जो शरीर के रोगों को दूर रखता है. इस योग को करने में आप कई बीमारियों से बच सकते हैं जैसे- अस्थमा, अर्थराइटिस, डिप्रेशन, डायबिटीज और हाइपरटेंशन. योग जितना आपको मानसिक रूप से लाभ पहुंचाता है उतना ही शारीरिक रूप से भी लाभ पहुंचाता हैं.

 

ये हैं दुनियाभर के अजीब और दिलचस्प फैक्ट्स, अमेरिका का है काफी इंटरेस्टिंग

World Sleep Day : जानिए क्या होते हैं जमीन पर सोने के फायदे

World Sleep Day : सोने से भी होता है आपका मोटापा कम, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -