दिल्ली में बिजली संकट के बीच बिजली मंत्रालय ने NTPC और DVC को दिए ये निर्देश
दिल्ली में बिजली संकट के बीच बिजली मंत्रालय ने NTPC और DVC को दिए ये निर्देश
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली को बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से केंद्रीय बिजली मंत्रालय ने नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) और दामोदर वैली कॉरपोरेशन (डीवीसी) को नए निर्देश दिए हैं। इन निर्देशों में कहा गया है कि दिल्ली को उतनी ही बिजली उपलब्ध करवाई जाए, जितनी उसकी वितरण कंपनियों द्वारा मांग की जाती है। आप सभी जानते ही होंगे कि काफी समय से यह खबरें हैं कि बिजली संकट आने वाला है। ऐसे में पिछले 10 दिनों में दिल्ली डिस्कॉम्स को दी गई घोषित क्षमता (डीसी) को ध्यान में रखते हुए बिजली मंत्रालय ने 10।10।2021 को एनटीपीसी और डीवीसी को दिल्ली को बिजली आपूर्ति सुरक्षित करने के निर्देश जारी किए हैं।

बताया जा रहा है इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आखिर वितरण कंपनियां दिल्ली को उनकी मांग के मुताबिक जितनी बिजली की जरूरत होगी उतनी ही बिजली मिलेगी। जी दरअसल मंत्रालय के निर्देश में यह कहा गया है कि एनटीपीसी और डीवीसी अपने कोयला आधारित बिजली स्टेशनों से संबंधित बिजली खरीद समझौते (पीपीए) के तहत दिल्ली वितरण कंपनियों को उनके आवंटन के अनुसार मानक घोषित क्षमता (डीसी) की पेशकश कर सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि मंत्रालय ने यह भी कहा है कि, "एनटीपीसी और डीवीसी दोनों ने दिल्ली को उतनी ही बिजली मुहैया कराने की प्रतिबद्धता जताई है, जितनी दिल्ली के डिस्कॉम की मांग है।"

इसके अलावा कोयला आधारित बिजली उत्पादन से बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए 11 अक्टूबर को आवंटित बिजली के उपयोग के संबंध में भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। मंत्रालय का कहना है, "इन दिशानिर्देशों के तहत, राज्यों से राज्य के उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति के लिए आवंटित बिजली का उपयोग करने का अनुरोध किया गया है और अधिशेष बिजली के मामले में, राज्यों को सूचित करने का अनुरोध किया गया है ताकि इस बिजली को अन्य जरूरतमंद राज्यों को फिर से आवंटित किया जा सके।"

रौशनी के त्यौहार 'दिवाली' से पहले गहराता अन्धकार, बिजली संकट पर PMO की बैठक आज

भारत के अन्य राज्यों की तरह असम में भी छाया कोयले का संकट, भारी मात्रा में की जा रही बिजली में कटौती

कितने दिन का कोयला बचा, कितने दिन चलेगी बिजली ? अमित शाह ने बैठक में ली पूरी जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -